×

Hapur News: बिना कोचिंग क्लियर किया यूपीएससी एक्जाम, पिलखुवा की आशना चौधरी बनेंगी आईएएस

Hapur News: जिले की पिलखुवा निवासी आशना चौधरी ने यूपीएससी(UPSC Exam 2022) एक्जाम क्लियर कर 116वीं रैंक प्राप्त की है। हापुड़ की बेटी आशना चौधरी आईएएस बनेंगी। उनके पिता डॉ. अजीत चौधरी पेशे से प्रोफेसर हैं।

Avnish Pal
Published on: 24 May 2023 1:42 PM GMT

Hapur News: जिले की पिलखुवा निवासी आशना चौधरी ने यूपीएससी(UPSC Exam 2022) एक्जाम क्लियर कर 116वीं रैंक प्राप्त की है। हापुड़ की बेटी आशना चौधरी आईएएस बनेंगी। भारत की सर्वोच्च प्रशासनिक सेवा की परीक्षा में ऊंची रैंक हासिल करके आशना चौधरी ने जनपद का नाम रोशन किया, उनके पिता डॉ. अजीत चौधरी पेशे से प्रोफेसर हैं।

रोजाना की 12 घंटेपढ़ाई, अथक परिश्रम से मिली सफलता

परिजनों का कहना है कि आशना चौधरी ने इस सफलता को हासिल करने के लिए कड़ा परिश्रम किया है। दिन-रात मेहनत की, प्रतिदिन वो 12 से 14 घंटे पढ़ाई करती थीं। अक्सर पढ़ते-पढ़ते सो जाती थीं, लेकिन आंख खुलते ही फिर पढ़ाई पर ध्यान देने लगती थीं। आशना का शुरू से ही सिविल सेवा में जाने का सपना था। इसी को हकीकत बनाने के लिए उन्होंने बेतहाशा मेहनत की। किसी कोचिंग का सहारा भी नहीं लिया और खुद इस परीक्षा में सफलता हासिल कर दिखाई।

आशना ने बताया कि उन्होंने क्लास 10 की पढ़ाई राजस्थान के उदयपुर से सेंट मेरी स्कूल से की। जबकि क्लास 12 गाजियाबाद के डीपीएस स्कूल से पास किया। इसके बाद उन्होंने दिल्ली के श्री राम कालेज से अंग्रेजी ऑनर्स से ग्रेजुएशन किया। अब वह इंटरनेशनल रिलेशन पर मास्टर्स कर रही हैं। आशना की इस सफलता से पिलखुवा के लोगों में खुशी की लहर है। लोगों का कहना है कि यूपीएससी एक्जाम पास करना इस प्रतियोगी परीक्षा तैयारी करने वाले विद्यार्थियों का सपना होता है, लेकिन बहुत कम ही इसे साकार कर पाते हैं।

आशना बचपन से पढ़ाई को लेकर काफी सीरियस थीं और उनकी इस सफलता से जनपद का नाम देश-प्रदेश में रोशन होगा। इससे पहले भी पिलखुवा की एक बेटी का यूपीएससी में चयन हुआ था। तब यहां की निवासी शिवांगी गोयल ने इस परीक्षा में 177वीं रैंक हासिल की थी। वो उद्यमी राजेश गोयल की बेटी थीं, तब उनका चयन होने पर पिलखुआ के लोगों में खुशी की लहर देखने को मिली थी, इस बार फिर यहां के लोगों को गर्व करने का मौका मिला है।

Avnish Pal

Avnish Pal

Next Story