Hapur News: गुरुद्वारा की भूमि विवाद में एडीएम ने मौके पर पहुंचकर की जांच पड़ताल

Hapur News: हापुड़ के गढ़मुक्तेश्वर कोतवाली क्षेत्र के मेला रोड पर स्थित प्राचीन नक्का कुआं मंदिर के पास गुरुद्वारे की भूमि है, जिस पर अवैध कब्जे को लेकर पिछले कई सालों से भूमि विवाद है।

Avnish Pal
Report Avnish Pal
Published on: 15 Sep 2024 9:26 AM GMT
Hapur News ( Pic- Newstrack)
X

Hapur News ( Pic- Newstrack)

Hapur News : यूपी के जनपद हापुड़ के गढ़मुक्तेश्वर कोतवाली क्षेत्र के मेला रोड पर स्थित प्राचीन नक्का कुआं मंदिर के पास गुरुद्वारे की भूमि है, जिस पर अवैध कब्जे को लेकर पिछले कई सालों से भूमि विवाद है। सिख समाज के लोगों ने प्रशासन से भूमि से अवैध कब्जा हटवाने की मांग की है। जिसको लेकर एडीएम ने तहसील प्रशासन टीम के साथ मौके पर पहुंचकर जानकारी की और तहसीलदार को जांच अधिकारी नियुक्त किया।

रिपोर्ट तैयार कर आगे का निर्णय जाएगा

एडीएम संदीप कुमार, एसडीएम साक्षी शर्मा और सीओ वरुण मिश्रा ने शिकायत के आधार पर मौके पर पहुंचकर जांच की। इस दौरान सिख समाज के लोगों ने बताया कि कई साल पहले गुरुद्वारे की नक्का कुआं मंदिर के बराबर में नौ बिस्सा भूमि थी, जिस पर कुछ लोगों ने अवैध रुप से कब्जा कर लिया और उस पर निर्माण भी किया है। वहीं गुुरुद्वारे की भूमि पर रास्ते का निर्माण किया हुआ है। जिसको लेकर सिख समाज के लोगों ने पूर्व में भी तहसीलदार समेत सात लोगों पर रिपोर्ट दर्ज कराई थी, जिसमें चार लोग जेल भी जा चुके हैं। वहीं कालोनी में रहने वाले लोगों का कहना है कि कालोनी में करीब 20 परिवार रह रहे हैं,

सभी ने अपने प्लाट और मकानों के बैनामे कराए हुए हैं, सभी के बैनामों में रास्ता भी दर्शाया गया है, जिसके आधार पर एचपीडीए ने भी नक्शा पास किया हुआ है। कालोनी के लोगों ने बताया कि मौके पर गुरुद्वारे की भूमि है, लेकिन किसी ने धर्म स्थल की भूमि पर अवैध कब्जा नहीं किया हुआ है। दोनों पक्षों की समस्या को सुनने के लिए एडीएम संदीप कुमार और अन्य अधिकारियों ने जांच की और तहसीलदार को जांच अधिकारी बनाया, जिसमें सभी भूलेख की जांच होगी, जिसके बाद रिपोर्ट तैयार कर आगे का निर्णय लिया जाएगा।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story