हीटवेव को लेकर जनपद में अलर्ट, बढ़ते तापमान को लेकर स्वास्थ्य महकमा सतर्क

Hapur News: जनपद में पिछले दो दिनों में तापमान अधिक बढ़ा है। ऐसे में लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए, स्वास्थ्य विभाग ने हीटवेव (लू) के प्रति अलर्ट जारी कर दिया है।

Avnish Pal
Report Avnish Pal
Published on: 13 Jun 2024 9:38 AM GMT
hapur news
X

हीटवेव को लेकर जनपद में अलर्ट (न्यूजट्रैक)

Hapur News: जनपद हापुड़ में पिछले दो दिनों में तापमान अधिक बढ़ा है। ऐसे में लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए, स्वास्थ्य विभाग ने हीटवेव (लू) के प्रति अलर्ट जारी कर दिया है। सीएमओ ने लोगों से इस मौसम में बचाव करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि इस मौसम में होने वाली बीमारियों से बचाव व नियंत्रण के आवश्यक उपाय स्वास्थ्य विभाग द्वारा किये जा रहे हैं। साथ ही समस्त स्टाफ को सक्रिय रहने व विपरीत परिस्थितियों में तत्काल राहत देने के लिए प्रशिक्षित भी किया गया है।

जनपद में लू से नहीं घटी कोई अप्रिय घटना

सीएमओ डा. सुनील कुमार त्यागी ने बताया कि जिले में लू के कारण अभी तक कोई अप्रिय घटना नहीं घटी है। प्रतिदिन ग्रामीण व शहरी स्वास्थ्य केंद्रों से हीटवेव (लू) की रिपोर्ट संकलित कर शासन को प्रेषित की जाती है। साथ ही ब्लाक स्तर के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों का जल जनित बीमारी, निजी स्वच्छता और सफाई के प्रति संवेदीकरण किया गया है। इसके साथ ही मच्छरों से बचाव के लिए फागिंग व लार्वा स्प्रे नियमित रूप से किया जा रहा है।


हीटवेव (लू) के कारण शरीर की कार्यप्रणाली प्रभावित हो जाती है जिससे जटिलताएं भी बढ़ सकती है।उन्होंने बताया कि इस वक्त धूप में जरूरत होने पर घर ही निकलें। जब भी धूप में घर से बाहर निकले तो पानी पीकर और शरीर को पूरा ढकने वाले कपड़े पहन कर निकले। इसके साथ ही धूप में छाते का उपयोग करें। इस वक्त तरल पदार्थों का सेवन करते रहें। तबीयत खराब होने पर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर संपर्क करें।

हीट वेव से ऐसे करें बचाव

अधिक से अधिक पानी पिएं। पसीना सूखने वाली व हल्के रंग के वस्त्र पहने। धूप में निकलते समय चश्मे, छाते व जूतों का प्रयोग करें। खुले में कार्य करते हैं तो चेहरा, हाथ पैरों को गीले कपड़े से ढक कर रखें और यदि संभव हो तो छाते का प्रयोग करें। दोपहर में 11 से तीन बजे के मध्य धूप में निकलने से बचें। घर में बने पेय पदार्थ लस्सी, नींबू पानी, छाछ इत्यादि का प्रयोग करें। पेट में मरोड़, घमौरियां, शरीर में कमजोरी, आना चक्कर आना, सिर में तेज दर्द, उबकाई आना जैसे लक्षण सामने आए तो नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर चिकित्सकीय सलाह लें।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story