Hapur News: गंगा नदी का जलस्तर बढ़ा,197 मीटर तक पहुंचा, खादर के ग्रामीणों की बढ़ी बेचैनी

Hapur News: एसडीएम साक्षी शर्मा नें जानकारी देते हुए बताया कि, गंगा के जलस्तर में थोड़ी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। वर्तमान में जलस्तर बाढ़ के निशान से काफी दूर है। प्रशासनिक स्तर पर बाढ़ से निपटने के सभी इंतजाम पूरे किये जा चुके हैं।

Avnish Pal
Report Avnish Pal
Published on: 2 July 2024 7:17 AM GMT (Updated on: 2 July 2024 7:18 AM GMT)
X

गंगा नदी में बढ़ रहा जलस्तर (Video: Newstrack)

Hapur News: यूपी के जनपद हापुड़ की गढ़मुक्तेश्वर तीर्थ नगरी ब्रजघाट में स्थित गंगा में उत्तराखंड में पहाड़ी और मैदानी इलाकों सहित दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में बारिश होने के कारण ब्रजघाट गंगा का जलस्तर उतार -चढ़ाव का दौर जारी है। फिलहाल गंगा के जलस्तर लगभग सामान्य बना हुआ है़। लेकिन, बाढ़ की सभावना के चलते खादर क्षेत्र के दर्जनों गावों के ग्रामीणों में दहशत का माहौल है।

दो दिन सें लगातार बढ़ रहा है जलस्तर

आपको बता दे कि, कुछ दिनों से हो रही झमाझम बारिश के चलते गंगा के जलस्तर में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। वहीं बिजनौर बैराज सें भी पानी डिस्चार्ज के कारण जलस्तर बढ़ गया था। लेकिन, आज यानी दो जुलाई को गंगा उफान की तरफ बढ़ने लगी है। जिससे गंगा का जलस्तर 196.95 मीटर (समुद्र तल से) बढ़कर 197 मीटर तक पहुंच गया है। पांच सेंटीमीटर जल स्तर बढ़ने से खादर क्षेत्र में रहने वाले किसानो में चिंता सताने लगी है। क्योंकि पिछले दो दिनों सें लगातार जल स्तर बढ़ता जा रहा है।


क्या बोलीं तीर्थ नगरी की एसडीएम?

इस सबंध में गढ़ एसडीएम साक्षी शर्मा नें जानकारी देते हुए बताया कि, गंगा के जलस्तर में थोड़ी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। वर्तमान में जलस्तर बाढ़ के निशान से काफी दूर है। प्रशासनिक स्तर पर बाढ़ से निपटने के सभी इंतजाम पूरे किये जा चुके हैं। उच्चाधिकारियों के निर्देश पर बाढ़ से निपटने के लिए सभी इंतजाम किए जा चुके हैं। वहीं, बाढ़ आने की दशा में राहत चौकियां स्थापित करने की सारी तैयारी भी पूरी कर लगी ।

यहां रहेंगी बाढ़ चौकियां

- आलमपुर, भगवंतपुर, एदलपुर, प्रसादीपुर, हकीमपुर गांवड़ी, कुतुबपुर, जमालपुर, खानपुर, माकनपुर, सैदपुर, मुकीमपुर, झड़ीना।

- अब्दुल्लापुर, इनायतपुर, कोथला खादर, अब्दुल्लापुर।

- नक्का कुआं गढ़, रामपुर, न्यामतपुर, मुहम्मदपुर, शाकरपुर।

- मीरा रेती गढ़, लठीरा, गढ़ खादर, गड़ावली, नयाबांस, बख्तावरपुर।

- ब्रजघाट आलमगीरपुर, चित्तौड़ा मोहिउद्दीनपुर, मुहम्मदपुर खादर, सालाबाद, बागड़पुर, पलवाड़ा, आलमनगर खादर, नवादा खुर्द खादर।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story