×

Lok Sabha Elections: कैंटर से 24 लाख रुपये की नकदी बरामद, 3 गिरफ्तार

Hapur News: हापुड़ की गढ़मुक्तेश्वर कोतवाली पुलिस नें क्षेत्र में चेकिंग के दौरान एक केंटर से करीब 24 लाख रुपए बरामद किये।

Avnish Pal
Report Avnish Pal
Published on: 27 March 2024 8:03 AM GMT
Hapur News
X

वाहनों की चेकिंग करती पुलिस source: Newstrack 

Hapur News: उत्तर प्रदेश के जनपद हापुड़ की गढ़मुक्तेश्वर कोतवाली पुलिस नें क्षेत्र में चेकिंग के दौरान एक केंटर से करीब 24 लाख रुपए बरामद किये। पुलिस द्वारा ज़ब केंटर सवारों से पूछताछ की गयी तो वह कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे सके। जिसके बाद पुलिस जाँच के लिए उन्हें थाने लेकर पहुँची।

यह रकम जनपद अमरोहा से हापुड़ जनपद की ओर आ रही थी। वहीँ पुलिस-प्रशासन और निर्वाचन आयोग की टीम भी निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव करने के लिए मैदान पर मुस्तैदी से डटी हुई है। जिसका परिणाम ये है कि पुलिस और निर्वाचन आयोग की टीम लगातार अवैध शराब, कैश और अवैध चुनाव प्रचार सामग्री को पकड़ रही है।

बरामद नकदी की कहानी, पुलिस की जुबानी

पुलिस अधिकारी नें बताया कि लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) को लेकर जनपद में सभी थाना क्षेत्र में पुलिस द्वारा चेकिंग पॉइंट बनाकर लगातार पुलिसकर्मी चेकिंग रहे हैं। इसी दौरान पुलिस द्वारा अल्लाबक्शपुर टोल प्लाजा के पास पुलिस चेकिंग कर रही थी। तभी एक केंटर अमरोहा से आता हुआ दिखाई दिया, जिसे पुलिस ने चेकिंग के लिए रुकने का इशारा किया। केंटर चालक द्वारा रुकने के बाद पुलिस ने चेकिंग की तो रकम देख पुलिस के होश उड़ गए। पुलिस द्वारा केंटर चालक से पूछताछ करने पर पता चला कि यह नकदी 24 लाख रुपए की है, जिसको कही लेकर जाया जा रहा था। केंटर सवार से नकदी को लेकर पूछताछ की गयी तो वह कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे सका। जिसके बाद उन्हें थाने ले जाकर उनसे पूछताछ की जा रही है। पुलिस ने बताया कि यह केंटर अमरोहा से हापुड़ की ओर आ रहा था, मगर यह रकम किसकी है? कहाँ ले जानी थी? इन सभी चीजों पर पूछताछ चल रही है।

जाँच में जुटी पुलिस

गढ़मुक्तेश्वर सीओ आशुतोष शिवम नें जानकारी देते हुए बताया कि केंटर सवार तीन लोगों से 24 लाख रूपए की नकदी बरामद हुई है, यह रकम कहाँ जा रही थी, किसके पास जा रही थी और किसकी रकम है? इन सभी चीज़ो पर पूछताछ चल रही है। उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग ने 16 मार्च को जैसे ही लोकसभा चुनाव 2024 की घोषणा की थी। तभी पूरे देश में आदर्श चुनाव आचार संहिता लग गई थी। आदर्श चुनाव आचार संहिता लगने के बाद कोई भी व्यक्ति अपने साथ 50 हजार रुपए से ज्यादा का कैश लेकर नहीं चल सकता है। यदि किसी व्यक्ति के पास इस दौरान 50 हजार रुपए से ज्यादा का कैश मिलता है तो निर्वाचन आयोग, पुलिस और आयकर विभाग की टीम उस व्यक्ति के पूछताछ कर सकती है। ऐसे में यदि व्यक्ति कैश से संबंधित कोई दस्तावेज नहीं दिखा पाता है तो आयकर विभाग उस पैसे को जब्त कर सकता है।

Aakanksha Dixit

Aakanksha Dixit

Content Writer

नमस्कार मेरा नाम आकांक्षा दीक्षित है। मैं हिंदी कंटेंट राइटर हूं। लेखन की इस दुनिया में मैने वर्ष २०२० में कदम रखा था। लेखन के साथ मैं कविताएं भी लिखती हूं।

Next Story