Hapur: साइबर सुरक्षा बंधन के साथ मनाएं त्यौहार, राखी के नाम पर हो रहा फ्रॉड

साइबर थाना प्रभारी नज़ीर खान ने बताया कि आजकल ज्यादातर लोग ऑनलाइन ही चीजें खरीद लेते हैं, क्योंकि यहां बचत होने के साथ ही कई विकल्प भी मिल जाते हैं। पर ऐसे में रक्षाबंधन के नाम पर जालसाज लोगों को ठगने का मौका नहीं छोड़ते हैं।

Avnish Pal
Report Avnish Pal
Published on: 7 Aug 2024 9:01 AM GMT
hapur news
X

हापुड़ में साइबर सुरक्षा बंधन के साथ मनाएं त्यौहार (न्यूजट्रैक)

Hapur News: रक्षाबंधन जैसे त्योहार पर भी साइबर ठग लोगों को अपने जाल में फंसाने का कोई मौका नहीं छोड़ते हैं। इस बार 19 अगस्त को रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाएगा। इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधेगी और भाई बदले में उपहार देता है। जो भाई-बहन दूर रहते है, वो पोस्ट, कोरियर, पार्सल के माध्यम से राखी और गिफ्ट भेजते हैं। ऐसे में स्कैमर्स डिलीवरी एजेंट बनकर लोगों को फोन करते हैं और डिलीवरी से पहले ही से ओटीपी मांगते है और मिनटों में ही पूरा अकाउंट खाली कर देते है।

रक्षाबंधन पर जालसाझ कर सकते है ठगी

इस सबंध में साइबर थाना प्रभारी नज़ीर खान ने बताया कि इस त्याहोर को देश में बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है। वहीं, भाई अपनी बहन के लिए उपहार खरीदते हैं और आजकल तो ज्यादातर लोग ऑनलाइन ही चीजें खरीद लेते हैं, क्योंकि यहां बचत होने के साथ ही कई विकल्प भी मिल जाते हैं। पर ऐसे में रक्षाबंधन के नाम पर जालसाज लोगों को ठगने का मौका नहीं छोड़ते हैं। ऐसे में आपकी जिम्मेदारी बनती है कि आप कुछ बातों का ध्यान रखें। वरना आप भी ठगी का शिकार हो सकते हैं। आपको विशेष रूप से इन बातों का ध्यान रखना चाहिए, ताकि आपके साथ ठगी न हो सके।

फ्रॉड से बचने के लिए इन बातों का ध्यान रखेंः-

(1) रक्षाबंधन के नाम पर जालसाज आपको मैसेज, व्हाट्सएप या ईमेल पर कई ऐसे लुभावने ऑफर्स भेज सकते हैं, जिनमें आपको कई सस्ते गिफ्ट, कूपन या वाउचर देने जैसी बातें हो सकती हैं। यहां पर आपको कोई लिंक भेजा जा सकता है, लेकिन आपको इस लिंक पर बिना जांच परख के क्लिक नहीं करनी है। ये लिंक फ्रॉड हो सकते हैं और ये आपको चपत लगाने का काम करते हैं।

(2) आपके पास अगर कोई ऐसा कॉल आता है, जिसमें आपको कैश प्राइज जीतने जैसी बातें कही जाती है तो आपको इनसे सावधान रहना है। दरअसल, जालसाज आपको कहते हैं हम आपको कुछ सवाल भेज रहे हैं और आपको अपने जवाब एक टेलीग्राम ग्रुप पर भेजने हैं, लेकिन जैसे ही आप इस ग्रुप से जुड़ते हैं तो आपके मोबाइल को हैक तक किया जा सकता है और आप ठगी का शिकार हो सकते हैं। इसलिए कभी भी ऐसा करने से बचें।

(3) जालसाज त्योहार के नाम पर लोगों को बैंक अधिकारी बनकर भी कॉल करते हैं। वो आपसे कोई कैशबैक, कोई ऑफर या कोई क्रेडिट कार्ड का फेक ऑफर लेकर आपको कॉल कर सकते हैं। ऐसे में वो आपसे आपके मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को मांगते हैं। पर आपको ये ओटीपी नहीं देना है, वरना आपके अकाउंट से पैसे निकल सकते हैं।

(4) रक्षाबंधन के मौके पर जालसाज आपको लॉटरी लगने का ईमेल भी भेज सकते हैं। पर आपको इस ईमेल पर क्लिक नहीं करना है। ध्यान रखें कि ये फेक होते हैं और आपके द्वारा इन लिंक पर क्लिक करते ही आपका मोबाइल हैक हो सकता है या आपका डाटा चोरी हो सकता है। इसलिए सावधान रहे।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story