×

UP Board Exam 2024: यूपी बोर्ड परीक्षा की टाइमिंग में बदलाव, एग्जाम सेंटर पर रहेगी सख्ती

UP Board Exam 2024: यूपी बोर्ड की परीक्षाएं गुरूवार से शुरू हो जाएंगी। बोर्ड के आदेश पर परीक्षा की टाइमिंग में इस बार बदलाव किया गया है।

Avnish Pal
Report Avnish Pal
Published on: 21 Feb 2024 9:16 AM GMT
up board exam
X

यूपी बोर्ड परीक्षा की टाइमिंग में बदलाव (सोशल मीडिया)

Hapur News: यूपी बोर्ड की परीक्षाएं गुरूवार से शुरू हो जाएंगी। बोर्ड के आदेष पर परीक्षा की टाइमिंग में इस बार बदलाव किया गया है। पहली पाली की परीक्षा इस बार सुबह साढ़े आठ बजे से शुरू होगी। वहीं दूसरी पाली की परीक्षा हर साल की तरह दोपहर दो बजे से ही शुरू होगी। परीक्षा को लेकर कॉलेजों में सीटिंग प्लान तैयार कर सूची चस्पा की जा चुकी है। वहीं केंद्रों में बैंच पर भी छात्रों का अनुक्रमांक चस्पा कर दिया गया है।

प्रशासन की तैयारियां पूरी

परीक्षाओं को नकलविहीन सपन्न कराने के लिए इस बार उत्तर पुस्तिकाओं पर बार कोडिंग की गई है। जिसे स्कैन कर कॉपी के असली या नकली होने का पता किया जा सकेगा। प्रश्न पत्रों की निगरानी पहले से सघन की गई है। इसके लिए बने स्ट्रॉग रूम को सुरक्षित बनाया गया है। यहाँ लगी खिड़की आदि भी चिनाई कराकर बंद कर दी गई है। केंद्रों पर पेपर भी पहुँचा दिए गए है। हर साल पहली पाली की परीक्षा सुबह आठ बजे शुरू होती थी। जिसमें 15 मिनट का अधिकतम समय पेपर पढ़ने के लिए मिलता था। लेकिन इस बार पहली पाली की परीक्षा सुबह साढ़े आठ बजे से शुरू होगी। 11ः45 तक यह परीक्षा चलेगी।ज बकि दूसरी पाली दोपहर दो बजे से सवा पांच बजे तक चलेगी।

क्या कहते है शिक्षा विभाग के जिम्मेदार

डीआईओएस पीके उपाध्याय ने जानकारी देते हुए बताया कि यूपी बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर तैयारियां पूरी हो गई है। नकलविहीन व शांतिपूर्ण परीक्षा सम्पन्न कराई जाएगी। केंद्र व्यवस्थापकों को निर्देशित कर दिया गया है कि छात्रों को किसी भी तरह की परेशानी नहीं होने दी जाएगी। वहीं परीक्षा को समन्न कराने के लिए करीब 1600 परीक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है। इसके लिए परिषदीय स्कूलों से भी शिक्षक इसमें लगाए गए है।केंद्र व्यवस्थापकों को अतिरिक्त जिम्मेदारी भी दी गई है।

क्या है यूपी बोर्ड एंटी चीटिंग प्लान

अगर आप यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 देने वाले हैं तो समझिए पांच स्तरीय एंटी चीटिंग प्लान-

1- यूपी बोर्ड परीक्षकों को बारकोड वाला आईडी कार्ड दिया जाएगा। इससे परीक्षा केंद्र के अंदर इनविजिलेटर को बदला नहीं जा सकेगा।

2- उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा के सभी केंद्रों की निगरानी के लिए एक प्रमुख कंट्रोल रूम लखनऊ में बनाया जाएगा।

3- जनपद में यूपी बोर्ड एग्जाम कंट्रोल रूम और 5 रीजनल सेंटर्स भी तैयार किए गए है।

4- यूपी बोर्ड परीक्षा के प्रश्न पत्रों की निगरानी कैमरा से की जाएगी।

5-सभी प्रश्न पत्रों की मॉनिटरिंग के लिए अलग से टीमें भी बनाई जाएंगी।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story