×

Hapur News: सपा पर गरजे सीएम योगी, बोले-सपा सरकार ने 2016 में अनुसूचित जाति के छात्रों की छात्रवृत्ति पर रोक लगा दी थी

Hapur News: बोले-सहारनपुर के मेडिकल कॉलेज का नाम बदलने का पाप इसी समाजवादी पार्टी ने किया था। बाबा साहब डाक्टर भीम राव आंबेडकर को सही मायने में अगर किसी ने सम्मान दिया है तो वे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिया है। सीएम ने जनपद को 136 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात दी।

Avnish Pal
Report Avnish Pal
Published on: 17 Oct 2023 5:08 PM GMT
CM Yogi said, SP government had banned scholarship of Scheduled Caste students in 2016
X

सीएम योगी, बोले-सपा सरकार ने 2016 में अनुसूचित जाति के छात्रों की छात्रवृत्ति पर रोक लगा दी थी: Photo-Newstrack

Hapur News: सीएम योगी आदित्यनाथ ने समाजवादी पार्टी पर जमकर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि सपा सरकार ने 2016 में अनुसूचित जाति के छात्रों की छात्रवृत्ति पर रोक लगा दी थी। वहीं सहारनपुर के मेडिकल कॉलेज का नाम बदलने का पाप इसी समाजवादी पार्टी ने किया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए समाज का अंतिम पायदान पर बैठा हुआ हर वह व्यक्ति हमेशा महत्वपूर्ण है। बाबा साहब डाक्टर भीम राव आंबेडकर को सही मायने में अगर किसी ने सम्मान दिया है तो वे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिया है।

लखनऊ में प्रदेश सरकार भारत रत्न डा. भीमराव आंबेडकर स्मारक एवं सांस्कृतिक केंद्र की स्थापना कर रही है। उन्होनें कहा कि आज शारदीय नवरात्रि का तृतीय दिन विशेष दिन है। इस अवसर में आप सभी का हृदय से स्वागत करता हूं। भारत की व्यवस्था सदैव से सर्वे भवन्तु सुखिना-सर्वे संतु निरमाया की रही है। इसे पीएम नरेंद्र मोदी ने सबके साथ-सबके विकास से जोड़ा है। यह इसी से आधारित है। आप याद करिए कौन सा ऐसा कालखंड था, जब आज के हमारे अनुसूचित जाति में कहे जाने वाले बंधुओं ने महापुरुषों ने समाज का मार्गदर्शन न किया हो। जब भगवान प्रभु श्री राम का साक्षात्कार कराना था, तब महर्षि वाल्मीकि ने रामायण जैसे ग्रन्थ हम सबको दिया। सीएम योगी आदित्यनाथ मंगलवार को यहां जनसभा को संबोधित कर रहे थे।


महापुरुषों का जिक्र करते हुए कही ये बात-

सीएम योगी ने कहा कि याद करिए जब दुनिया में अंधकार था, तब इस बात का उद्घोष करने वाले की धर्म, अर्थ, काम और मोक्ष इन सबसे जुड़ा हुआ है। मानवीय पुरुषार्थ से जुड़ा ग्रंथ वेद व्यास ने इसी धरा से ऐसा उद्धोष किया था। याद कीजिये मन चंगा तो कठौती में गंगा का उद्धोष करने वाले संत रविदास को भी, जिन्हें इसी समाज ने आगे बढ़ाकर भक्ति का ऐसा संदेश दिया, जो आज भी हमारे लिए प्रेरणादायक है। देश की आजादी के बाद एक संविधान के निर्माण की जरूरत थी, ऐसा संविधान बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर ने दिया। इस संविधान ने 142 करोड़ लोगों को एकता के सूत्र में बांधकर रखा। बाबा साहब को सही मायने में किसी ने सम्मान दिया तो वह भाजपा सरकार व प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दिया है। उनकी जन्मभूमि से लेकर उनके रहने वाले स्थल तक स्मारक बनवा दिए।


लाभार्थियों को प्रमाण पत्र, उपकरण, टूलकिट और चाबी भेंट की-

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपद में दौरे के दौरान समाज कल्याण विभाग की ओर से संचालित अनुसूचित जाति दशमोत्तर छात्रवृत्ति शुल्क प्रतिपूर्ति योजना की लाभार्थी मनीषा रानी और शिवम कुमार सागर को 57750 रुपये का प्रमाण पत्र, कृषि विभाग द्वारा संचालित प्रमोशन आन एग्रीकल्चर मैकेनइजेशन फार इन सीटू के लाभार्थी फरहीम को ट्रैक्टर की चाबी, पीएम कुसुम योजना सोलर पंप के लाभार्थी आनंद कुमार को प्रमाण पत्र, नगरीय विकास अभिकरण की प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के लाभार्थी मंजू सैनी और जितेंद्र को मकान की चाबी, सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम की योजना ओडीओपी के लाभार्थी अजीत सिंह को डमी चैक 10 लाख रुपये, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के लाभार्थी पवन कुमार को डमी चैक 10 लाख रुपये, ग्राम्य विकास की बाबा साहेब रोजगार प्रोत्साहन योजना के लाभार्थी विपिन को प्रमाण पत्र आटा चक्की के लिए दो लाख रुपये ऋण और 70 हजार अनुदान, चेतन प्रकाश को प्रमाण पत्र बैग निर्माण रोजगार तीन लाख रुपये ऋण और 70 हजार धनराशि, समाज कल्याण विभाग की अनुसूचित जाति दशमोत्तर छात्रवृत्ति शुल्क प्रतिपूर्ति योजना की लाभार्थी सोनू और नेहा रानी को प्रमाण पत्र 57750 रुपए दिए गए।


जाति और मजहब को देखकर नहीं दी जाती योजनाएं-

सीएम ने कहा कि यहाँ पर अनुसूचित जनजातियों के युवाओं को रोजगार से लेकर अच्छी शिक्षा के लिए हमारी सरकार लगातार कार्य कर रही है। बाबा साहब के बताए गए मार्ग को आगेे बढ़ाने का कार्य हमारी सरकार कर रही है। उनके विचारों को जमीन पर उतारने का काम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यकाल में आजादी के बाद पहली बार हुआ है। पहले योजनाएं जाति-धर्म और मजहब के नाम पर बनती थी, आज ऐसा नहीं है। हम सबका साथ-सबका विकास के नारे के साथ आगे बढ़ रहे हैं। हर प्रकार की सुविधा का लाभ सभी तक पहुंचाने के लिए काम किया जा रहा है।

सपा कार्यकाल में कालेज का नाम बदलने पर बरसे-

सीएम ने कहा कि कांशीराम और बाबा साहब का नाम लेते हुए कुछ लोगों ने सिर्फ छलावे का काम किया था। 2016 में सपा ने अनुसूचित जाति के सभी छात्रों की छात्रवृत्ति रोक दी थी। सहारनपुर के मेडिकल कालेज का नाम बदलने का पाप इस समाजवादी पार्टी ने किया था। क्या यह सच नहीं है, लखनऊ में भाषा विश्वविद्यालय का नाम बदलने का काम भी इसी सपा सरकार ने किया। आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वामित्व योजना शुरू की है। आज 66 लाख परिवार ऐसे हैं जिनके जहां मकान हैं उन्हें स्वामित्व दे दिया गया। आज इस बात की घोषणा करने आया हूं।


अनुसूचित जाति-जनजाति के लोग जहां निवास कर रहे है, वो जमीन उनकी-

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा करते हुए कहा कि आज फिर कह रहा हूं कि हमारी सरकार इस बात के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है कि जहां पर अनुसूचित जाति-जनजाति से जुड़ा हुआ कोई व्यक्ति निवास कर रहा है। अगर वह जमीन आर्थिक श्रेणी से जुड़ी नहीं है तो उस जमीन पर उसका हक होगा। उस जमीन का पट्टा उपलब्ध कराने का काम डबल इंजन की सरकार करेगी। अगर आर्थिक श्रेणी की जमीन है तो उसके एवज में दूसरी जमीन मिलेगी। पुनर्वास की व्यवस्था की जाएगी। हमारी सरकार ने बाबा साहब की जयंती से लेकर संत रविदास जी की जयंती के कार्यक्रम को सफल बनाने का काम किया है। कांवड यात्रा से लेकर सभी धार्मिक आयोजनों को शांतिपूर्ण ढंग से मनाया जा रहा है। किसी तरह की कोई अड़चन नहीं आ रही है। हम आश्वस्त कराते हैं कि डबल इंजन की सरकार ऐसे ही काम करती रहेगी। पश्चिम सम्मेलन में हम इसी उद्देश्य के साथ आए हैं कि हम समाज के अंतिम पायदान तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए संकल्पित हैं।


102 परियोजनाओं का लोकापर्ण और शिलान्यास किया-

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने करीब 136 करोड़ की लागत वाली 102 परियोजनाओं का लोकापर्ण और शिलान्यास किया। साथ ही योजनाओं के लाभार्थियों को सम्मानित किया गया। उनके कार्यक्रम को लेकर जनपद में सुरक्षा व्यवस्था बेहद कड़ी रही।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story