×

Hapur News: विशेष संचारी रोग नियंत्रण मे जनपद ने प्रदेश मे मारी बाजी, चौथा स्थान प्राप्त, स्वास्थ्य विभाग गदगद

Hapur News: विशेष संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान जनपद में तेजी से चलाया जा रहा है। जिससे जनपद में सक्रमक बीमारियों जैसे डेंगू, मलेरिया, वायरल बुखार ,जुकाम, खांसी आदि न फैले।

Avnish Pal
Report Avnish Pal
Published on: 20 Oct 2023 7:34 AM GMT
special communicable disease control campaign hapur
X

special communicable disease control campaign hapur  (photo: social media )

Hapur News: जनपद हापुड़ में वर्तमान माह में चल रहे विशेष संचारी रोग नियंत्रण में हापुड़ ने प्रदेश के बड़े जनपदों को भी पिछाड़ दिया है। अभी तक चलाए गए अभियान की शासन ने रैकिंग जारी कर दी है, जिसमे हापुड़ जनपद को चौथा स्थान प्राप्त हुया है। जबकि जुलाई माह में चलाए गए अभियान में जनपद 16 वे स्थान पर था। इसके अलावा मेरठ मंडल में हापुड़ पहले स्थान पर रहा है। वही,इस बार जारी की गई रैंकिंग में गाजियाबाद 11 वे और गौतमबुद्ध नगर 26 वे स्थान पर रहा। इससे स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी गदगद नजर आ रहे है।

जनपद में बीमारियों रोकथाम हेतु चलाया जा रहा है अभियान

विशेष संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान जनपद में तेजी से चलाया जा रहा है। जिससे जनपद में सक्रमक बीमारियों जैसे डेंगू, मलेरिया, वायरल बुखार ,जुकाम, खांसी आदि न फैले।इसके अलावा सक्रमक बीमारियों की रोकथाम के लिए जागरूक भी किया जा रहा है। इसके लिए स्कूलों समेत गांव-गांव में पंचायत का आयोजन किया जा रहा है वही जनपद में साफ -सफाई भी की जा रही है इसके लिए आंगनबाड़ी, आशा, समेत अन्य स्वास्थ्यकर्मी भी जुटे हुए है। लोगो की स्क्रीनिंग भी टीमों द्वारा कराई जा रही है इसके आधार पर 16 अक्टूबर तक चलाए गए, विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान की शासन द्वारा अंक देकर रैंकिंग जारी की गई है।जिसमे जनपद ने चौथा स्थान प्राप्त किया है।जनपद में इस सुधार को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी गदगद है।

इससे पहले जनपद में वह अभियान जुलाई माह में चलाया गया था उस दौरान जनपद का प्रदेश में 16 वा स्थान प्राप्त हुआ था। उस दौरान जो खामियां रह गई थी उन्ही को ध्यान रखते हुए अभियान चलाया जा रहा है। जिसके चलते ही जनपद ने प्रदेश में रैकिंग में 12 अंको की छलांग लगाई है।


क्या कहते है जिम्मेदार अधिकारी

जिला मलेरिया अधिकारी सतेन्द्र कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि ,इस अभियान के दौरान किसी भी हाल में लापरवाही न बरतने के लिए सभी टीमों को निर्देश दिए गए है।में स्वयं अभियान पर लगातार निगाह बनाकर रखता हूं ।कोशिश की जा रही है ,कि अभियान में इस बार जो कमी रह गई ,उसे भी पूरा किया जाएगा।ताकि प्रदेश में पहला स्थान पर रहे।

प्रदेश में टॉप 10 रहे है जनपद

रैकिंग जनपद प्राप्त अंक

1 सहारनपुर 100

2 बनारस 93

3 उन्नाव 92

4 महोबा 89

5 हापुड 89

6 लखनऊ 88

7 रायबरेली 87

8 बाराबंकी 87

9 पीलीभीत 86

10 खीरी 84

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story