Hapur News: इंग्लिश गाजर की खेप हुई दुबई रवाना, डीएम ने दिखाई झंडी

Hapur News: माधापुर के रहने वाले किसान खड़ग सिंह की इस वर्ष उगाई गई इंग्लिश गाजर की पहली खेप को डीएम प्रेरणा शर्मा द्वारा दुबई के लिए हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है।

Avnish Pal
Report Avnish Pal
Published on: 15 March 2024 6:50 AM GMT
hapur news
X

हापुड़ में इंग्लिश गाजर की खेप दुबई रवाना (न्यूजट्रैक)

Hapur News: जनपद के गांव माधापुर के रहने वाले किसान खड़ग सिंह की इस वर्ष उगाई गई इंग्लिश गाजर की पहली खेप को डीएम प्रेरणा शर्मा द्वारा दुबई के लिए हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है। हापुड़ के गांव माधापुर के रहने वाले किसान खड़ग सिंह ने गन्ना एवं अन्य परंपरागत खेती को छोड़ नई तकनीक से खेती करनी शुरू करते हुए अन्य किसानों को भी इस खेती से जोड़ा। इसके बाद उन्होंने एक कंपनी रजिस्टर्ड कराते हुए गल्फ देशों में गाजर व हरी मिर्च की सप्लाई शुरू की। इसी का परिणाम रहा कि दो वर्षों में उन्होंने अपने व्यापार को पांच करोड़ रुपये से दस करोड़ रुपये में बदल दिया।

दस गुना दाम में बिक रही जनपद की गाजर

उनके द्वारा अपने खेतों में उगाई गईं इंग्लिश गाजर की पहली खेप को डीएम प्रेरणा शर्मा द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। इंग्लिश गाजर की यह खेप हवाई यात्रा से दुबई पहुंचेगी, जहां इसका दाम भारत में मिलने वाले दामों से दस गुना अधिक तक होता है।

विदेशो में सब्जियाँ एक्सपोर्ट करने से मिल रहे अच्छे दाम

किसान खड़ग सिंह ने बताया कि उन्होंने पिछले वर्ष दूसरे किसानों से हरी मिर्च लेकर एक्सपोर्ट की थी, लेकिन इस बार उन्होंने स्वयं अपने खेतों में हरी मिर्च की बोआई करने की तैयारी पूर्ण कर ली है। जिले से टमाटर, करेला, तोरई, लौकी, गोभी, गाजर, खीरा, शिमला मिर्च आदि सब्जियां बड़ी मात्रा में दिल्ली, कोलकाता और मुंबई तक सप्लाई की जाती हैं। इस साल से सब्जी भी विदेश भेजी गई है। प्रत्येक वर्ष सैकड़ों टन टमाटर व करेला आदि सब्जी पैक हाउस न होने की वजह से बेकार हो जाता था।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story