Hapur News: पावर कारपोरेशन में टेंडर में करप्शन का खेल, डायरेक्टर ने दर्जनभर फाइले खंगालकर कब्जे में ली

Hapur News: पावर कारपोरेशन के डायरेटर टेक्निकल एनके मिश्रा की टीम अधीक्षण अभियंता के कार्यालय में पहुंची और टेंडर की फाइलों को कब्जे में ले लिया।

Avnish Pal
Report Avnish Pal
Published on: 17 Aug 2024 7:52 AM GMT
Hardoi News
X

सांकेतिक तस्वीर (सोशल मीडिया)

Hapur News: पावर कारपोरेशन में अधीक्षण अभियंता कार्यालय से आवंटित किए जा रहे टेंडरों में घपले का आरोप लगा है। आरोपों के दायरे में कार्यालय के सीए और टेंडर लिपिक हैं। उन पर मोटी वसूली करके मनमाने तरीके से टेंडर आवंटित करने का आरोप है। आरोपों की जांच को डायरेक्टर की टीम एकाएक अधीक्षण अभियंता के कार्यालय में पहुंची और टेंडर से संबंधित फाइलों की जांच की। वह दर्जनों फाइलों को अपने साथ ले गए। इस छापेमार कार्रवाई से पावर कारपोरेशन के अधिकारियों और कर्मचारियों में हड़कंप मचा है।

पहले भी हो चुकी है रिश्वत को लेकर कार्रवाई

पावर कारपोरेशन में अनियमितताओं का विवाद साथ छोड़ने को तैयार नहीं है। हाल ही में एसडीओ आफिस में कंप्यूटर आपरेटर का रिश्वत लेते हुए वीडियो प्रसारित हुआ था। उस मामले को लोगों ने मुख्यमंत्री कार्यालय को ट्वीट कर दिया था। इसके बाद संबंधित आपरेटर के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करा दी गई, वह तब से फरार चल रहा है। वहीं संबंधित एसडीओ उमाकांत शर्मा को सस्पेंड कर दिया गया है।

जाँच के घेरे में आ सकते हैं कई कर्मचारी

अब नया मामला टेंडर घपले का सामने आया है। पावर कारपोरेशन में एसई कार्यालय से जारी किए गए टेंडर में मनमानी के आरोप हैं। उनके कार्यालय में दो मोहम्मद शफीक और सीए संजीव आनंद टेंडर का कार्य देखते हैं। उच्चाधिकारियों से की गई शिकायत में शफीक और संजीव आनंद पर मोटी वसूली करके मनमाने तरीके से टेंडर आवंटित करने के आरोप हैं। एक ओर जहां टेंडर की शर्तों का पालन नहीं कराया गया। वहीं औपचारिकता के बिना ही टेंडर जारी कर दिए गए। शिकायत में कुछ टेंडर में घपले से संबंधित साक्ष्य भी लगाए गए। शिकायत में आरोप लगाया गया है कि रिश्वत लेने के आरोपित कंप्यूटर आपरेटर का बड़ा भाई शफीक ही टेंडर घपले में शामिल है।

उसके चलते पावर कारपोरेशन के डायरेटर टेक्निकल एनके मिश्रा की टीम अधीक्षण अभियंता के कार्यालय में पहुंची और टेंडर की फाइलों को कब्जे में ले लिया। कार्यालय में करीब पांच घंटे तक जांच की गई। उसके बाद दर्जनभर फाइलों को टीम अपने साथ ले गई। कारपोरेशन सूत्रों का दावा है कि टेंडर मनमानी कंपनी को देने के लिए घपले के साक्ष्य टीम को मिले हैं। इस कार्रवाई से पावर कारपोरेशन के अधिकारियों और कर्मचारियों में हड़कंप मचा है।

टेंडर संबंधी फ़ाइल को लिया कब्जा में

अधीक्षण अभियंता अवनीश कुमार जैन ने बताया कि, डायरेक्टर टेक्निकल की टीम आई थी। टीम ने टेंडर संबंधी फाइलों को देखा है। इसके साथ ही विद्युतीकरण, कनेक्शन आवंटन, लाइन-पोल व ट्रांसफार्मर लगाए जाने की भी जांच की गई है। वह अपने साथ कुछ फाइलों को ले गए हैं। जांच के बाद ही पता चल सकेगा कि वास्तव में गड़बड़ी हुई है या केवल आरोप हैं। उच्चाधिकारियों के जो निर्देश प्राप्त होंगे, उनके अनुसार कार्रवाई की जाएगी।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story