Hapur News: भारी वाहनों पर कसेगी नकेल, टोल प्लाजा पर लग रही नई मशीनें

Hapur News: राजमार्ग पर अधिकतर भारी वाहन नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए फर्राटा से दौड़ते हुए दिखाई देते हैं। अब टोल प्लाजा पर इन वाहनों के वजन की जांच के लिए टोल पर पुरानी मशीनों को हटाकर नई मशीन लगा रही है।

Avnish Pal
Report Avnish Pal
Published on: 14 Aug 2024 11:25 AM GMT
hapur news
X

हापुड में टोल प्लाजा पर लग रही नई मशीनें (न्यूजट्रैक)

Hapur News: उत्तर प्रदेश के जनपद हापुड़ के राष्ट्रीय राजमार्ग -9 पर चलने वाले भारी वाहनों को अब नियमानुसार वाहन चलाने होंगे। भारी वाहनों के कारण राजमार्ग को हो रहे नुकसान के चलते एनएचएआई ने कभी पहले विम मशीन लगाने का फैसला लिया था। इससे भारी वाहनों पर नकेल कसने व राजमार्ग में हो रहे गड्ढों से सड़क को सुरक्षित रखने का प्रयास किया गया था। इसके लिए एनएचएआई ने सभी टोल प्लाजा पर वजन तोलने की विम वेट आफ मोशन मशीन लगाने का निर्णय लिया था। जिसके बाद से अब टोल पर आई नई कंपनी ने अब नई मशीन लगाने का निर्णय लिया। फिलहाल टोल पर नई मशीन लगाने की कवायद चल रही है।

ओवरलोड वाहन उड़ाते हैं नियमों की धज्जियां

राजमार्ग पर अधिकतर भारी वाहन नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए फर्राटा से दौड़ते हुए दिखाई देते हैं। अब टोल प्लाजा पर इन वाहनों के वजन की जांच के लिए टोल पर पुरानी मशीनों को हटाकर नई मशीन लगा रही है। इसमें जैसे ही वाहन टोल पर पहुंचेगा तुरंत ही उसमें कितना वजन है इसकी जानकारी मिल जाएगी। टोल प्लाजा ने मौके पर पुरानी मशीनो को हटाकर नई मशीन को लगाने की कार्रवाई शुरू कर दी है।

अधिक वजन वाले वाहन पर वजन प्रतिशत के अनुसार जुर्माना तय कर टोल टैक्स के साथ जुर्माना वसूला जाता था। यही नहीं वाहन में रखे अतरिक्त सामान को मौके पर ही उतार दिया जाता था। राजमार्ग व आम लोगों की सुरक्षा के मद्देनजर एनएचएआई ने यह फैसला लिया था। कुल मिलाकर अब मशीनों के लगने के बाद राजमार्ग पर अत्यधिक भारी वाहन की दौड़ में कमी आने वाली है। टोल प्रबंधन के अनुसार पहले की तरह जल्द से जल्द नई मशीनों को लगाकर भारी वाहनों की निगरानी शुरू कर दी जाएगी।

टोल पर लगाई जाएगी नई मशीनें

पिलखुवा के छिजारसी टोल प्लाजा प्रबंधक अजित चौधरी ने बताया कि टोल प्लाजा पर नई मशीन पहुंच गई है, पुरानी मशीनों को हटाकर टोल पर नई मशीनें लगाई जा रही है। जिससे भारी वाहनों पर नकेल कसी जाएगी।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story