×

Hapur news: साइबर थाने का लोकार्पण, सीएम योगी ने किया शुभारंभ

Hapur news: आज लगभग 57 जनपदों में साइबर क्राइम थानों का एक साथ शिलान्यास और उद्घाटन हुआ है। इसके साथ ही हापुड़ के जनपदवासियों को भी साइबर थाना मिल गया है।

Avnish Pal
Report Avnish Pal
Published on: 28 Feb 2024 9:25 AM GMT (Updated on: 28 Feb 2024 9:50 AM GMT)
Uttar Pradesh
X

साइबर थाने लोकार्पण source: Newstrack 

Hapur news: उत्तर प्रदेश में शुरू हुए 57 जनपदों में साइबर थानों के साथ हापुड़ के जनपदवासियों को भी साइबर थाना मिल गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वर्चुअली लोकार्पण के माध्यम से साइबर थाने का उद्घाटन किया। सुबह 11 बजे इस कार्यक्रम का लाइव प्रसारण नए साइबर थाने पर किया गया। अब साइबर अपराध से पीड़ित लोगों को थाने-चौकी के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। साइबर थाना खुलने से स्वतंत्र होकर साइबर टीम ठगी के मुकदमों में विवेचना कर सकेगी और अपराधियों को पकड़ा जा सकेगा।

क्या बोले जनपद के एसपी

एसपी अभिषेक वर्मा ने कहा कि आज बहुत ही हर्षोल्लास का विषय है कि मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश के सभी जनपदों में जहां भी साइबर क्राइम थाने स्थापित नहीं थे, वहां लगभग 57 जनपदों में साइबर क्राइम थानों का एक साथ शिलान्यास और उद्घाटन हुआ है। जो पुलिस की अन्य इकाइयां हैं उनका भी मुख्यमंत्री द्वारा उद्घाटन किया गया है। इस मौके पर हापुड़ जनपद की जनता के लिए साइबर थाने का उद्घाटन किया गया है। ये थाना अभी अस्थाई रूप से साइलो प्रथम चौकी में स्थापित किया गया है। जो इसका परमानेंट थाना बनना है वह थाना धौलाना क्षेत्र में स्थापित किया जाएगा। उसका निर्माण कार्य जारी है। जल्द ही पूरा करा लिया जायेगा।

साइबर थाने से जनपद को मिल सकेगा न्याय

एसपी ने बताया कि इस थाने पर जनपद में जो भी साइबर क्राइम की समस्या आएगी। जैसी की आप सभी जानते हैं कि लगातार साइबर क्राइम का जो चलन बढ़ता जा रहा है उसका यहां पर निदान दिलाया जाएगा। जिसमें दो थाना प्रभारी और पूरी साइबर की टीम जनपद की सेवा के लिए तत्पर है। उन्होंने कहा कि तकनीक के दुरुपयोग से अपराध का तरीका भी बदला है। आज कस्टमर केयर, पेंशन, बिजली बिल, वर्क फ्रॉम होम, सेक्स्टॉर्सन, लोन ऐप, पार्सल, फ्रेंचाइजी, फेक बेटिंग ऐप, क्रिप्टो इन्वेस्टमेंट, पॉन्जी स्कीम जैसे साइबर फ्रॉड के मामले देखने को मिल रहे हैं। इनसे बचाव के लिए सतर्कता और जागरूकता की सबसे ज्यादा जरूरत है।

स्कूलों के पाठ्यक्रम में किया जायेगा शामिल

एसपी ने कहा कि साइबर क्राइम से जागरूकता के लिए साइबर सुरक्षा को स्कूली पाठ्यक्रमों में शामिल किया जाएगा । इसके अलावा बीएसए और डीआईओएस को मास्टर ट्रेनर के रूप में प्रशिक्षित कर चरणबद्ध रूप से प्रधानाचार्यों-शिक्षकों, छात्रों और उनके अभिभावकों को जागरूक किया जायेगा ।

यह सभी लोग रहे मौजूद

कार्यक्रम में डीएम प्रेरणा शर्मा, पुलिस अधीक्षक अभिषेक वर्मा,भाजपा के जिलाध्यक्ष नरेश तोमर, व्यापारी ललित छावनी वाले, मनोज सिंहल, प्रदीप हाइड्रो वाले, राजीव गर्ग, सुमित कंसल, अरविंद शर्मा, गौरव रुड़कीवाल, भाजपा के जिला महामंत्री पुनीत गोयल, मोहन सिंह, हिमांशु, प्रमोद जिंदल,सोनू बंसल, दिनेश गुप्ता समेत शहर के गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Aakanksha Dixit

Aakanksha Dixit

Content Writer

नमस्कार मेरा नाम आकांक्षा दीक्षित है। मैं हिंदी कंटेंट राइटर हूं। लेखन की इस दुनिया में मैने वर्ष २०२० में कदम रखा था। लेखन के साथ मैं कविताएं भी लिखती हूं।

Next Story