×

Hapur News: सस्ते लोन के नाम पर धोखाधड़ी का मायाजाल बुनने वालों का खुलासा, साइबर टीम ने दो अन्तर्राज्यीय सदस्यों को किया गिरफ्तार

Hapur News: लोन दिलाने का झांसा देकर भोले भाले लोगों को ठगने वाले गिरोह का साइबर सेल टीम ने खुलासा किया है। इस अंतरराज्यीय साइबर अपराधी गिरोह के दो लोगों को गिरफ्तार किया है। गिरोह के सदस्यों ने देश के विभिन्न राज्यों में हजारों लोगों के साथ लाखों रुपये की ठगी की है।

Avnish Pal
Report Avnish Pal
Published on: 29 Jan 2024 1:52 PM GMT
Cyber team arrested two inter-state members in fraud case in the name of cheap loan
X

सस्ते लोन के नाम पर धोखाधड़ी मामले में साइबर टीम ने दो अन्तर्राज्यीय सदस्यों को किया गिरफ्तार: Photo- Newstrack

Hapur News: लोन दिलाने का झांसा देकर भोले भाले लोगों को ठगने वाले गिरोह का साइबर सेल टीम ने खुलासा किया है। इस अंतरराज्यीय साइबर अपराधी गिरोह के दो लोगों को गिरफ्तार किया है। गिरोह के सदस्यों ने देश के विभिन्न राज्यों में हजारों लोगों के साथ लाखों रुपये की ठगी की है।

सीओ ने किया ठगो का खुलासा

सीओ वरुण मिश्रा ने बताया कि यह लोग (आई आई एफ एल) फाइनेंस लिमिटेड क़पनी व फ्यूचर जनरली न्यू सरल आनंद इंश्योरेंस क़पनी के नाम पर सस्ते ब्याज दर पर लोन का सोशल मीडिया प्लेटफार्म की सहायता से विज्ञापन देते थे।जिस व्यक्ति को लोन आवश्यकता होती है। वह लोग विज्ञापन पर दिये गये फॉर्म को भरकर अपना मोबाइल नम्बर एवं अन्य जानकारी भरकर सब्मिट कर देते हैं।फिर हम लोग उनके मोबाइल नम्बर पर अपने नाम-पते की पहचान छुपाते हुए कम्पनी के मैनेजर व कर्मचारी बताकर जरुरतमंद लोगों को अपनी बातों में फंसाकर लोन देने के नाम पर उनके आधार कार्ड व पैन कार्ड व्हाट्सएप पर मंगाकर लोन की प्रोसेसिंग फीस इत्यादि के नाम पर रुपये फर्जी खातों में जमा कराकर विश्वास में लेने के लिये लैपटॉप पर कंपनियों के नाम से फर्जी कूटरचित लैटर तैयार कर लोन मांगने वाले व्यक्ति को व्हॉटसएप पर भेज देते हैं।

दिल्ली सहित एनसीआर में था यह गिरोह सक्रिय

इसके अतिरिक्त दिल्ली व एनसीआर क्षेत्र आदि में घूम-फिरकर दुकानों एवं अन्य संस्थानों पर लिखे हुए मोबाइल नम्बरों को नोट कर लेते हैं और फिर उन मोबाइल नम्बरों पर कॉल करके लोन की आवश्यकता के लिये पूछते हैं और फिर जिन व्यक्तियों को लोन की आवश्यकता होती है उसको भी कम्पनी के नाम से ही लोन देने के नाम पर ठगी कर लेते हैं।आरोपियों ने पुलिस को बताया कि वह लोग भोले-भाले लोगों को झांसे में फंसाकर उनके खाते की चैकबुक, पासबुक व डेबिट कार्ड व उसके नाम पते पर सिम एक्टीवेट कराकर लोन के नाम पर पैसों का लेन देन किये करते थे। इसी प्रकार हम लोगों ने देश भर में काफी लोगों के साथ लाखों की ठगी की है।

शातिर किस्म के अपराधी है साइबर ठग

पुलिस ने बताया कि दोनों आरोपी शातिर किस्म के साइबर अपराधी हैं। दोनों आरोपियों के खातों में 6 माह में करीब 25 लाख रूपये की ट्रांजेक्शन का होना पाया गया है, जिनके द्वारा देश के विभिन्न राज्यों में सैकड़ों लोगों के साथ ऐसी घटनाएं कारित कर लाखों रुपये का आर्थिक लाभ कमा चुके हैं।आरोपियों के विरूद्ध एनसीसीआरपी पोर्टल पर 37 शिकायतें दर्ज हैं । वह पूर्व में दिल्ली व हरियाणा से जेल जा चुके हैं तथा जिनके अन्य आपराधिक इतिहास के बारे में अन्य जनपदों / राज्यों से जानकारी की जा रही है।

कौन हैं पकड़े गए शातिर आरोपी

पुलिस ने बताया कि पकड़े गए आरोपी न्यू उस्मानपुरा पुस्ता 1 नॉर्थ ईस्ट दिल्ली निवासी अनिल है। जिसका हाल पता निशांत एंक्लेव गढी जस्सी थाना लोनी जनपद गाजियाबाद है। दूसरा आरोपी कश्मीरी कॉलोनी जैन नगर कंझावला, नोर्थ वेस्ट दिल्ली हाल पता कृष्णा कालोनी नियर काली माता मंदिर उत्तम नगर दिल्ली निवासी पवन पांडे है।

पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से यह सामान किया बरामद

पुलिस ने बताया कि आरोपियों के कब्जे से 06 मोबाइल फोन, एक लैपटॉप, 17040 रुपये,2 एटीएम कार्ड, एक आधार कार्ड, आईआईएफएल फाइनेंस लिमिटेड कंपनी का फर्जी कूटरचित लेटर व फ्यूचर जनरली न्यू सरल आनंद इंश्योरेंस कंपनी का फर्जी कूटरचित लेटर बरामद हुआ है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story