Hapur News: प्राण प्रतिष्ठा के चलते मिट्टी के दीपकों की बढ़ी डिमांड, मिल रहे दीयों के ऑर्डर

Hapur News: शहर से लेकर गांव के मंदिरों को भी सजाया संवारा जा रहा है। लोगों ने तो अपने घरों और दुकानों का भी दिवाली की तरह सजाना शुरू कर दिया है।

Avnish Pal
Report Avnish Pal
Published on: 20 Jan 2024 11:24 AM GMT
hapur news
X

हापुड़ में प्राण प्रतिष्ठा के चलते मिट्टी के दीपकों की बढ़ी डिमांड (न्यूजट्रैक)

Hapur News: आगामी 22 जनवरी को अयोध्या में भगवान श्रीराम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मद्देनजर दीपावली मनाने की तैयारियां शुरू हो गई हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आह्वान पर जनपद में रामोत्सव की भव्य तैयारियां की जा रही हैं। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, विश्व हिन्दू परिषद, बजरंग दल जैसे हिन्दू संगठनों के साथ ही भारतीय जनता पार्टी भी इस अभियान को गति देने में जुटी है।

मंदिरों को सजाया संवारा जा रहा

शहर से लेकर गांव के मंदिरों को भी सजाया संवारा जा रहा है। तमाम लोगों ने तो अपने घरों और दुकानों का भी दिवाली की तरह सजाना शुरू कर दिया है। लोग 22 जनवरी की शाम भब्य दीपावली मनाने की तैयारियों में जुटे हैं। जिसके चलते मिट्टी के दीपकों की डिमांड एकाएक बढ़ गई है। कुम्हारों को अबतक लगभग दो लाख दीपकों की डिमांड मिल चुकी है। तहसील क्षेत्र के कोठीगेट निवासी राम कुमार प्रजापति बताया कि 22 जनवरी के लिए दीपकों की भारी डिमांड आ रही है।

बेहद खराब हो रहा मौसम

धूप निकल ही नहीं रही है। ऐसे में दीपकों को सुखाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। निवासी राम कुमार प्रजापति ने बताया कि दीपकों को सुखाने के लिए बिजली के हीटर और लकड़ियों की आग का सहारा लेना पड़ रहा है। लेकिन भगवान श्रीराम के काम आने से हृदय को बड़ी प्रसन्नता है। उन्होंने बताया कि अभी तक जो डिमांड मिली है वह नगरों और कस्बों से ही मिली है। ग्रामीण क्षेत्रों में भी दीपकों की भारी डिमांड आ रही है।

भजन मण्डलियों की भी है भारी डिमांड

22 जनवरी को सभी मंदिरों पर धार्मिक अनुष्ठान और भजन कीर्तन की रुपरेखा बनाई गई है। लोगों ने विभिन्न तिथियों के लिए भजन गायकों को रिजर्व कर लिया है। भजन गायकों की सर्वाधिक डिमांड 22 जनवरी को है। जिन लोगों ने गायक बुक कर लिया है उन्हें तो सुकून है लेकिन जिन्होंने भजन गायक बुक करने में लापरवाही बरती उन्हें गायक ढ़ूंढने से भी नहीं मिल रहे हैं। हापुड़ के मशहूर भजन गायक दयानन्द प्रजापति ने बताया कि 22 जनवरी के कार्यक्रम के लिए उनके पास पूर्वांचल के अलग-अलग जनपदों से दर्जनों लोग सम्पर्क करे चुके हैं। उनका कार्यक्रम फाइनल हो चुका है ऐसे में अन्य लोगों को विनम्रता पूर्वक मना करना पड़ा।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story