×

Chaitra Amavasya पर श्रद्धालुओं ने किया गंगा स्नान, जरूरतमंदों को दान किये वस्त्र

Hapur News: चैत्र अमावस्या पर गढ़मुक्तेश्वर के ब्रजघाट गंगा मोक्ष दायिनी में डुबकी लगाने वाले बाहरी प्रांतों के भक्तों का आगमन ब्रजघाट तीर्थनगरी में जोरों पर चल रहा है।

Avnish Pal
Report Avnish Pal
Published on: 8 April 2024 8:43 AM GMT
Hapur News
X
चैत्र अमावस्या पर भक्तों ने लगायी आस्था की डुबकी (Newstrack)

Hapur News: गढ़मुक्तेश्वर तीर्थ नगरी में श्रद्धालुओं ने सोमवार को सोमवती अमावस्या पर गंगा में आस्था की डुबकी लगाकर सुख-समृद्धि की कामना की। वहीं बाहर से आने वाले श्रद्धालुओ का भोर पहर की सुबह से ही ब्रजघाट पहुंचनें का सिलसिला जारी रहा। श्रद्धालु गंगा स्नान कर भगवान सूर्य व भगवान विष्णु की आराधना की। मंत्रोच्चारण के साथ श्रद्धालुओं ने घाट पर जल अर्पित कर पूजन किया तथा जरूरतमंदों में अनाज और वस्त्र दान किया।

क्या है शुभ मुहूर्त का समय?

चैत्र माह कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि 8 अप्रैल 2024 को सुबह 3 बजकर 21 मिनट से प्रारभ हुई और इस तिथि का समापन इसी दिन मध्य रात्रि 11 बजकर 50 मिनट पर होगा। वहीं इंद्र योग में इस दिन गंगा स्नान, दान करने से पितृ तो प्रसन्न होते ही हैं उनका आशीर्वाद बना रहता है। ज्योतिषाचार्यों की मानें तो इस दिन समस्त शिव परिवार और माता लक्ष्मी की विशेष पूजा अर्चना का विधान है। इसमें सभी को परिवार समेत गंगा स्नान और देव दर्शन करने चाहिए।

दूर दराज से पहुँचे गंगा स्नान के लिए श्रद्धालु

चैत्र अमावस्या पर गढ़मुक्तेश्वर के ब्रजघाट गंगा मोक्ष दायिनी में डुबकी लगाने वाले बाहरी प्रांतों के भक्तों का आगमन ब्रजघाट तीर्थनगरी में जोरों पर चल रहा है। जहाँ दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान समेत अन्य जनपदों के भक्त तीर्थनगरी में गंगा स्नान के लिए पहुँचे है। दान-स्नान, कलश स्थापना और नवरात्र रखने का शुभ मुहूर्त को लेकर पंडित प्रवीण शास्त्री ने बताया कि इस दिन पितृ श्राद्ध और पूजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सोमवार को चैत्र अमावस्या पर स्नान-दान करने वाले मनोवांछित फल के भागीदार बनेंगे।

सुरक्षा को लेकर पुख्ता इंतजाम

गढ़मुक्तेश्वर सीओ आशुतोष शिवम ने बताया कि चैत्र अमावस्या के दौरान राष्ट्रीय राजमार्ग-9 को पूरी तरह जाम मुक्त रखने और गंगा भक्तों को पूरी सुरक्षा मुहैया कराने की सभी व्यवस्था पूरी कर ली गई हैं, जिसके तहत हाईवे के अवैध कटों को भी बंद करा दिया गया है। जाम की स्थिति पैदा नहीं होने दी जाएगी। घाटों में प्राइवेट कपड़ो में पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story