Hapur News: गंगा दशहरा-ईद पर सुरक्षा इंतजाम पर डीएम ने की बैठक, कहा- जनता करे सहयोग

Hapur News: जनपद हापुड़ में ईद एवं गंगा दशहरा को लेकर डीएम व एएसपी ने बैठक की जिसमें कहा गया कि आगामी त्यौहारों पर आपसी सौहार्द एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग का आह्वान किया।

Avnish Pal
Report Avnish Pal
Published on: 12 Jun 2024 2:26 PM GMT
DM held a meeting on security arrangements on Ganga Dussehra-Eid, said- public should cooperate
X

गंगा दशहरा-ईद पर सुरक्षा इंतजाम पर डीएम ने की बैठक, कहा- जनता करे सहयोग: Photo- Newstrack

Hapur News: जनपद हापुड़ में ईद एवं गंगा दशहरा को लेकर डीएम व एएसपी ने सोमवार को कलेक्ट्रेट स्थित सभागार में पीस कमेटी की बैठक आयोजित की। इसमें जिले के धार्मिक गुरुओं, प्रबुद्धजनों एवं संभ्रांत नागरिकों से सीधा संवाद कर आगामी त्यौहारों पर आपसी सौहार्द एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग का आह्वान किया।

बैठक को संबोधित करते हुए क्या बोलीं डीएम

डीएम प्रेरणा शर्मा ने कहा कि ईद पर नमाज निर्धारित स्थान पर ही हो तथा कुर्बानी खुले में न की जाए। कुर्बानी के बाद अवशेष किसी निर्धारित जगह पर गड्ढा खोद कर दबाएं या नगर पालिका की गाड़ी को दे दें। धार्मिक संवेदनशील मामलों में माहौल खराब करने वालों के खिलाफ कार्यवाही के लिये पुलिस व प्रशासन का सहयोग करें। विशेष दिवसों को शक्ति का प्रदर्शन न करके स्नेह का प्रदर्शन करके मनायें। कोई ऐसा मौका न आने दें कि हमें कोई कड़ी कार्यवाही करनी पड़े। कहीं कोई अप्रिय घटना की संभावना हो तो हमारे संज्ञान में लायें। यह जनपद गंगा जमुनी तहजीब और आपसी सौहार्द की मिसाल रहा है। इसी भाई चारे के साथ त्योहारों को बनाये।


डीएम ने दिए यह निर्देश

गंगा दशहरा के अवसर पर गढ़ में व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए उन्होंने कहा कि गंगा तट पर लगे हुए सीसीटीवी कैमरे बंद न होने पाए इसके लिए निर्वाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने अधिशासी अधिकारी से गंगा तट पर डबल बैरेकटिंग करने के निर्देश दिया। इसके अलावा पानी के स्तर की जानकारी के लिय संकेतक लगाने के भी निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने पार्किंग की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करने साथ ही निर्धारित मानक के अनुरूप ही पार्किंग शुल्क लगाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि स्नान के अवसर पर गंगा में पर्याप्त जलस्तर बनाया रखा जाये।

स्वास्थ्य विभाग व गोताखोर को लेकर निर्देश

गंगा दशहरा में स्वास्थ्य व्यवस्था दुरुस्त करने के लिय मुख्य चिकित्सा अधिकारी से पार्किंग स्थल तथा अन्य आवश्यक स्थल पर मेडिकल कैंप के साथ-साथ ओआरएस के पैकेट भी उपलब्ध कराने की निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गंगा दशहरा के स्नान के अवसर पर गोताखोरों की पर्याप्त संख्या रखी जाए जिससे किसी भी अनहोनी से बचा जा सके। जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी गढ़ से नाविकों की मीटिंग करने के निर्देश दिए इस मीटिंग मे नाविकों से उनके नाव पर सुरक्षा उपकरण की उपलब्धता तथा नाविक उचित दर के अनुसार ही लोगों को चार्ज करें यह सुनिश्चित किया जाये।

टोल पर जाम को लेकर निर्देश

टोल प्लाजा पर आवागमन के लिए किसी भी प्रकार की जाम नहीं लगना चाहिए अन्यथा की दशा में उचित कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने सभी अधिकारियों से कहा कि गंगा दशहरा के लिए आवश्यक सुविधाएं निर्धारित समय से 24 घंटे पूर्व ही सुनिश्चित कर ली जाए।

बैठक में यह अधिकारी रहे मौजूद

बैठक के दौरान अपर जिला अधिकारी वित्त/राजस्व संदीप कुमार, अपर पुलिस अधीक्षक, उप जिलाधिकारी गढ़, उप जिलाधिकारी धौलाना, जिला आबकारी अधिकारी, जिला पंचायतराज अधिकारी, डिप्टी कलेक्टर मनोज कुमार, अधिशासी अधिकारी सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story