×

Hapur News: इस वजह से एक साथ इनवैलिड हो गए ड्राइविंग लाइसेंस, आप भी तो नही कर रहे ऐसा...

Hapur News: यातायात नियमों की अनदेखी करने पर पुलिस द्वारा आरटीओ कार्यालय में प्रतिवेदन भेजा जाता है, जिस आधार पर आगे की कार्रवाई परिवहन विभाग द्वारा की जाती है।

Avnish Pal
Report Avnish Pal
Published on: 8 Dec 2023 8:37 AM GMT
Hapur News
X

सांकेतिक तस्वीर (सोशल मीडिया)

Hapur News: पिछले तीन वर्ष में परिवहन विभाग ने यातायात नियमों का उल्लंघन करने 224 चालकों के ड्राइविंग लाइसेंस निरस्त किए हैं। जिन वाहन चालकों के ड्राइविंग लाइसेंस परिवहन विभाग द्वारा निलंबित किए हैं, उसमें अधिकांश शराब पीकर वाहन चलाने वाले शामिल हैं। इसके साथ ही विभाग ने ओवरलोडिंग और यातायात के नियमों का पालन नहीं करने पर ड्राइविंग लाइसेंस निलंबित करने की कार्रवाई की गई है।

जनपद भर में पुलिस द्वारा वाहनों की जांच का अभियान चलाया जाता है। इस दौरान यातायात नियमों की अनदेखी करने पर पुलिस द्वारा आरटीओ कार्यालय में प्रतिवेदन भेजा जाता है, जिस आधार पर आगे की कार्रवाई परिवहन विभाग द्वारा की जाती है। पिछले तीन वर्ष से परिवहन व पुलिस ने यह अभियान चलाया है, जिसमें अब यातायात नियमों की अनदेखी करना लोगों का भारी पड़ रहा है। पुलिस व परिवहन विभाग लगातार नियमों की अनदेखी करने वालों का कार्रवाई में जुटा हुआ है।

तीन वर्षों में इतने ड्राइविंग लाइसेंस किए गए निलंबित


तीन माह के लिए निलंबित

परिवहन विभाग नियमों के तहत पुलिस प्रतिवेदन पर ड्राइविंग लाइसेंस निलंबित करता है। निलंबित करने से पहले वाहन चालक को नोटिस जारी किया जाता है तथा अपना पक्ष रखने के लिए कहा जाता है, जिसके बाद ही आगे की कार्रवाई की जाती है। कई मामलों में वाहन चालक नोटिस पर परिवहन अधिकारी के सामने उपस्थित नहीं होते है। जिसके बाद एक तरफा कार्रवाई करते हुए ड्राइविंग लाइसेंस निलंबित किया जाता है।


पुलिस थानों से पहुंचते है प्रतिवेदन

परिवहन विभाग के पास जनपद के सभी थानों से कार्रवाई के बाद प्रतिवेदन पहुंचते है। जिसके बाद कार्रवाई की जाती है। पिछले तीन वर्ष से लगातार प्रतिवेदन आरटीओ कार्यालय पहुंच रहे हैं। इसके साथ ही परिवहन विभाग भी समय-समय पर वाहन चेकिंग कर नियमों का पालन नहीं करने वालों पर कार्रवाई करता है। ऐसे वाहन चालक जिन्होंने दुर्घटना कर किसी को मृत्यु कारित किया है उनका लाइसेंस निरस्त किया जाता है।


लगातार की जा रही है विभाग द्वारा कार्यवाही

एआरटीओ प्रवर्तन रमेश कुमार ने बताया कि यातायात नियमों का पालन नहीं करने वाले वाहन चालकों पर लगातार कार्रवाई की जाती है। जिले भर में कुल 7175 वाहनों के चालान काटे गए और 102 वाहनों को सीज किया गया है। सबसे अधिक 1850 चालान हेलमेट न पहनने वालों के हुए हैं। बिना लाइसेंस के 1140 लोगों के चालान हुए हैं। इस दौरान जुमार्ना भी वसूला गया है। पुलिस ने पूरे यातायात माह में 2.80 लाख रुपये का जुर्माना भी वसूला है। पुलिस प्रतिवेदन पर भी वाहन चालकों पर कार्रवाई की जाती है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story