Hapur News: सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद भी नेशनल हाइवे पर अतिक्रमण करने वालों का कब्जा

Hapur News: क्षेत्र में जगह जगह अतिक्रमण का जाल बिछा हुआ है। जिसमें कई होटल, ढाबे समेत अस्थायी दुकान संचालको नें अवैध रूप से अतिक्रमण कर रखा है।

Avnish Pal
Report Avnish Pal
Published on: 12 Sep 2024 9:10 AM GMT
Hapur News
X

Hapur News (Pic: Newstrack)

Hapur News: यूपी के जनपद हापुड़ के गढ़मुक्तेश्वर तीर्थनगरी क्षेत्र के दिल्ली से प्रदेश की राजधानी लख़नऊ को जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग पर 9 पर गढ़ और सिम्भावली क्षेत्र में जगह जगह अतिक्रमण का जाल बिछा हुआ है। जिसमें कई होटल, ढाबे समेत अस्थायी दुकान संचालको नें अवैध रूप से अतिक्रमण कर रखा है, जिससे प्रतिष्ठानों पर वाहन रुकते हैं और हादस का कारण बनते हैं। क्षेत्र में कई हादसे हो चुके हैं, लेकिन कोई समाधान नहीं हो पा रहा है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद एनएचएआई संज्ञान लेने को तैयार नहीं है।

नेशनल हाइवे पर अतिक्रमण की बाढ़

एनएचएआई की कार्यदायी संस्था का काम है कि गढ़ और सिम्भावली क्षेत्र में राष्ट्रीय राजमार्ग हाइवे - 9 पर होने वाले अवैध अतिक्रमण और अवैध निर्माण को बंद कराया जाए।एनएचएआई संबंधित गाइडलाइन में साफ तौर पर लिखा है, कि हाइवे पर किसी भी दशा में अतिक्रमण नहीं होना चाहिए। जिसमें होटल, ढाबा और अस्थायी दुकान संचालकों को मानकों के अनुसार हाइवे से दूरी बनाकर कार्य करना होता है। राष्ट्रीय राजमार्ग हाइवे -9 पर स्थित डिवाइडर से 30 मीटर की दूरी पर कोई अतिक्रमण नहीं किया जा सकता है। लेकिन जनपद में हाइवे पर अतिक्रमण नहीं रुक पा रहा है। इस सबंध में सुप्रीम कोर्ट ने भी हादसों को देखते हुए अतिक्रमण हटाने के लिए निर्देशित किया था। स्थानीय निवासियों का कहना है कि, एनएचएआई को इस तरफ ध्यान देना होगा। कार्यदायी संस्था को अभियान चलाकर कार्रवाई करनी होगी। अन्यथा हाइवे पर हादसों की सख्या में कमी नहीं आ सकेगी।

अतिक्रमण करने वालों पर होगी कार्रवाई

पीडी एनएचएआई अरविन्द कुमार का कहना है कि क्षेत्र में जिन स्थानों पर अतिक्रमण किया हुआ है। वहाँ पर टीम को भेजकर अतिक्रमण हटवाया जा रहा है। किसी भी हालत में अतिक्रमण नहीं होने दिया जाएगा। जरूरत पड़ने पर स्थानीय पुलिस प्रशासन का भी सहयोग लिया जाएगा। आईआरबी पेट्रोलिंग इंचार्ज शैलेन्द्र कुमार ने बताया कि, गढ़मुक्तेश्वर और सिम्भावली क्षेत्र में लगातार कार्रवाई की जा रही है, जो स्थायी रूप से अतिक्रमण किए हुए है। उनको नोटिस जारी किया है। सभी पर कार्रवाई जारी है। आगे भी कार्रवाई जारी रहेगी।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story