Hapur News: कार्तिक पूर्णिमा गंगा स्नान: मेरठ सेक्टर की तरफ बसेगा मेला, गन्ने की कटाई नहीं हो रही शुरु, बनेगी समस्या

Hapur News: ऐसे में गंगा मेला करीब एक किमी मेरठ सेक्टर की ओर जाएगा। फिलहाल गंगा की धारा वहां पर बह रही है, जहां पर पिछले साल पुलिस लाइन बनाई गई थी। गंगा का उतार चढ़ाव जारी है

Avnish Pal
Report Avnish Pal
Published on: 8 Oct 2024 7:11 AM GMT
Hapur News ( Pic- NewsTrack )
X

Hapur News ( Pic- NewsTrack )

Hapur News :- यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए इस बार गंगा मेले को पक्के रास्ते के साथ बसाने का निर्णय लिया गया है। ऐसे में गंगा मेला करीब एक किमी मेरठ सेक्टर की ओर जाएगा। फिलहाल गंगा की धारा वहां पर बह रही है, जहां पर पिछले साल पुलिस लाइन बनाई गई थी। गंगा का उतार चढ़ाव जारी है और वह मुरादाबाद की ओर बढ़ रही है। इस साल गंगा का कटान नहीं होने से अधिकारियों ने राहत की सांस ली है। गन्ना कटान प्रशासन के लिए चुनौती बना हुआ है।

आठ नवंबर सें शुरू होगा कार्तिक पूर्णिमा मेला

आठ नवंबर से खादर में कार्तिक पूर्णिमा मेले का आयोजन शुरु हो जाएगा। अब इसमें मात्र एक माह शेष रह गया है। हालांकि अभी तक मेला स्थल पर खड़ी फसल कटनी शुरु नहीं हो पाई है। जिससे अंत तक मेले की तैयारियों में गन्ने की फसल बाधा बन सकती है। बता दें कि कार्तिक पूर्णिमा मेले को अधिकारियाें ने इस बार पक्के मार्ग पर ले जाने की तैयारी की है। जिससे कच्चे और दलदल वाले रास्ते पर मार्ग निर्माण की मशक्कत कम हो जाएगी। पक्के मार्ग पर ले जाने के लिए मेले को एक किमी मेरठ सेक्टर की ओर ले जाने का निर्णय लिया गया है। जिस स्थान पर पिछले वर्ष मेरठ सेक्टर बनाया गया था, वहां पर इस बार मुख्य स्नान घाट रहेगा।

बीते साल के मुकाबले इस साल मेले का क्षेत्र बदला

कुछ दिन पहले गंगा का जलस्तर बढ़ गया था, जिसके कारण गंगा की धारा गढ़ की तरफ बह रही है। जिसके कारण पिछले साल के मुकाबले इस साल मेले का क्षेत्र बदल गया है। पिछले साल जिस स्थान पर पुलिस लाइन बनी थी, इस बार वहां पर गाजियाबाद, हापुड़ और दिल्ली सेक्टर बसेंगे। हालांकि अभी तक वहां पर गंगा की धारा बह रही है, जोकि उतार पर है। वहीं मेरठ सेक्टर के स्थान पर सदर, मुख्य स्नान घाट और पुलिस लाइन बनेंगी।

गन्ने फ़सल सें हो सकती हैं मेले में देरी

बता दें कि इस स्थान पर करीब सौ हैक्टेयर गन्ना तैयार खड़ा है, लेकिन उसकी कटाई नहीं हो पा रही है। प्रशासन को सक्रिय होकर गन्ने की कटाई जल्द से जल्द शुरु करानी होगी, अन्यथा मेले की तैयारियों में परेशानी बनेगी.

क्या बोली महिला अधिकारी?

एएमए जिला पंचायत आरती मिश्रा का कहना हैं कि,मेला खादर क्षेत्र में बसता है, ऐसे में हर साल थोड़ा बदलाव तो होता ही है। इस बार मेले को पक्के मार्ग पर ले जाने की योजना है। जिसके चलते मेला मेरठ सेक्टर की ओर करीब एक किमी बढ़ेगा। वहीं गंगा का जलस्तर कम होने के साथ ही मेले के सेक्टर बसते जाएंगे। फिलहाल सारा जोर गन्ने को कटवाने पर है।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story