Hapur News: किसान नें खाया जहर, सुसाइड से पहले SDM को फोन कर लगाए टीम पर यह आरोप

Hapur News: गांव के कुछ लोगों नें इस जमीन पर कब्जा किया हुआ है। जिसके कारण गांव का पानी तालाब में न जाकर उसकी जमीन में पहुंच रहा है।

Avnish Pal
Report Avnish Pal
Published on: 10 Sep 2024 7:47 AM GMT
Hapur News: किसान नें खाया जहर, सुसाइड से पहले SDM को फोन कर लगाए टीम पर यह आरोप
X

किसान नें खाया जहर   (photo: social media )

Hapur News: उत्तर प्रदेश के जनपद हापुड़ में पिछले नौ माह से थाना बाबूगढ़ के गांव छतनौरा में सरकारी तालाब की भूमि को कब्जा मुक्त कराने के लिए लड़ रहें किसान नें जहर खाकर आत्महत्या का प्रयास किया। इस मामले में पीड़ित किसान नें एसडीएम को पत्र सौपकर कार्यवाही ना होने पर आत्महत्या की चेतावनी दी थी। जिसके बाद तहसीलदार व नायब तहसीलदार की अगुवाई में राजस्व विभाग की टीम नें तालाब की जमीन को कब्जा मुक्त कराने के लिए भेजा गया है। वही, पीड़ित किसान मेरठ में एक अस्पताल में जिंदगी व मौत के बीच जूझ रहा है।

पीड़ित किसान की जुबानी

पीड़ित किसान नें गांव छतनौरा के वीर सिंह नें बताया कि, गांव की आबादी से सटी हुई है उसकी पांच बीघा जमीन। जमीन के बराबर में सरकारी तालाब की 380 वर्ग मीटर जमीन है। गांव के कुछ लोगों नें इस जमीन पर कब्जा किया हुआ है। जिसके कारण गांव का पानी तालाब में न जाकर उसकी जमीन में पहुंच रहा है। इस कारण वह जमीन पर फ़सल की बोआई नहीं कर पा रहा है।

पिछले करीब नौ माह से उसका पुत्र किसान मोहित (27) वर्षीय सरकारी तालाब को कब्जा मुक्त कराने की लड़ाई लड़ रहा है। एसडीएम से लेकर पुत्र नें जिला अधिकारी को शिकायती पत्र देकर तालाब की जमीन को कब्जा मुक्त करानें की मांग की थी। लेकिन आरोपी पक्ष के रसूख के आगे सरकारी मशीनरी नें कार्रवाई नहीं की। कार्रवाई न होने पर पुत्र नें परिवार संग आत्मदाह करने की चेतावनी दी थी। जिसके बाद तहसीलदार और नायब तहसीलदार की अगुवाई में राजस्व की टीम नें गांव में सरकारी तालाब की जमीन को कब्जा मुक्त कराने के लिए भेजा था। टीम नें पहले तो बुलडोजर बुलवा लिया और पीड़ित पक्ष को मिट्टी डालकर मेढ बनवाने की बात कही। मगर कुछ देर बाद आरोपी पक्ष से मिलीभगत होने पर अगले दिन कार्यवाही किए जाने की बात कही। इससे नाराज होकर पुत्र नें एसडीएम को फोन कर टीम के वापस लौटने की बात कहकर कार्यवाही न होने से परेशान होकर जहर खाने की बात कही। इसके बाद पुत्र नें जहरीला पदार्थ खा लिया। जहाँ परिजनों नें उसे गंभीर हालत में मेरठ के अस्पताल में भर्ती कराया है।

क्या बोले प्रशासनिक अधिकारी?

इस सबंध में एसडीएम संदीप कुमार का कहना है कि मामले में शिकायत मिलने की बाद राजस्व विभाग की टीम को मौके पर भेजा गया था। किसान नें जहर खा लिया है। जिस भी स्तर पर मामले में लापरवाही बरती गईं है। उस विभाग के अधिकारीयों के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। तालाब की जमीन को कब्जा मुक्त कराने में टीम लगी हुई है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story