×

Hapur News: सोलर सिस्टम लगाने के नाम पर किसान से लाखों रुपए की ठगी

Hapur News: किसान के साथ साइबर ठगो नें खेत में बिजली के लिए सोलर सिस्टम लगाने के एवज में उससे एक लाख 26 हजार रुपए हड़पने का मामला सामने आया है।

Avnish Pal
Report Avnish Pal
Published on: 5 May 2024 4:42 PM GMT
Hapur News
X

Hapur News (Pic: Social Media)

Hapur News: यूपी के जनपद हापुड़ के थाना देहात के गांव ददायरा के एक किसान के साथ साइबर ठगो नें खेत में बिजली के लिए सोलर सिस्टम लगाने के एवज में उससे एक लाख 26 हजार रुपए हड़पने का मामला सामने आया है। जिसके बाद किसान नें मामले की शिकायत की पुलिस से की। पीड़ित किसान नें साइबर ठगो के खिलाफ मामला दर्ज कर पुलिस जांच में जुट गई है। जल्द ही उन्हें गिरफ्तार किया जाएगा।

साइबर ठगो पर आया कृषि विभाग का डाटा

पीड़ित किसान अमित नें बताया की उसने प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत कृषि सोलर पंप के लिए अपनी माता के नाम से आवेदन किया था। 28 फरवरी को आवेदन के कुछ दिन बाद 13 मार्च को साइबर ठग का फोन आया। जिसने खुद को कृषि विभाग का एक बड़ा अधिकारी बताया था। शातिर साइबर ठग नें पीड़ित से कहा कि तुमने जो कृषि विभाग में सोलर पंप के लिए आवेदन किया है। उसकी डेट निकल चुकी है। उसका आवेदन निरस्त कर दिया गया है। अगर सोलर पंप लगवाना है तो मेरे कहे अनुसार चलना मैं आपका काम करवा दूंगा। आरोपी से ज़ब कृषि विभाग की जानकारी मांगी तो शातिर नें उनकी माता का नाम और कृषि भूमि की सभी जानकारी उन्हें उपलब्ध करा दी।

विश्वास करना पड़ा भारी

जिसके कारण पीड़ित किसान को शातिर ठग पर पूरा भरोसा हो गया कि यह कोई कृषि अधिकारी है। जिसके बाद शातिर आरोपी नें एक बैंक अकाउंट का नंबर देकर नकदी डालने की बात कही। पीड़ित नें आरोपी के बताये अकाउंट में 13 मार्च को एक लाख 26 हजार की नकदी ट्रांसफर करवा दी। जिसके बाद आरोपी नें व्हाट्सप पर फर्जी रसीद भेजकर 30 अप्रैल तक सोलर पंप मिल जाने का वादा किया था। अप्रैल का महीना समाप्त होने के बाद ज़ब पीड़ित ने उक्त नंबर पर कॉल की तो ठगी का एहसास हुआ। जिसको लेकर थाने में तहरीर दी है।

एसपी ने साइबर टीम को सौपी जाँच

एसपी अभिषेक वर्मा ने बताया कि, पीड़ित किसान की तहरीर पर मुकदमा दर्ज किया गया है। साइबर टीम को मामले लगाकर किसान के साथ हुई ठगी का जल्द ख़ुलासा कर दिया जाएगा।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story