Hapur News: किसानों के लिए अच्छी खबर! बिना सत्यापन बेच सकेंगे गेहूं

Hapur News:गेहूं खरीद नीति शासन द्वारा जारी कर दी गई है। नई नीति में 100 क्विंटल तक गेहूं बेचने के लिए किसानों को सत्यापन कराने की जरुरत नहीं होगी।

Avnish Pal
Report Avnish Pal
Published on: 28 Feb 2024 7:55 AM GMT
hapur news
X

बिना सत्यापन गेहूं बेच सकेंगे किसान (न्यूजट्रैक)

Hapur News: गेहूं खरीद नीति शासन द्वारा जारी कर दी गई है। नई नीति में 100 क्विंटल तक गेहूं बेचने के लिए किसानों को सत्यापन कराने की जरुरत नहीं होगी। इसके अलावा बटाईदार किसानों को भी अपना उत्पाद सरकारी केंद्रों पर बेचने का मौका दिया गया है।

31 गेंहू क्रय केन्द्र पर होगी खरीद

इसके लिए जनपद में 31 गेहूं खरीद केंद्र बनाए गए हैं। लेकिन अभी तक 100 क्विंटल से अधिक का उत्पाद बेचने पर किसानों को तहसील से सत्यापन कराना होता है। यह किसानों के लिए सबसे परेशानी वाला आदेश था। क्योंकि सत्यापन के नाम पर किसानों का शोषण होता था। यही वजह है किसान न तो अभिलेखों का सत्यापन कराता था और न ही सरकारी केंद्रों पर अपनी उपज को बेचने के लिए जाता था। जिसके चलते सरकारी खरीद को गति नहीं मिल पाती थी और इसके लिए क्रय केंद्रों पर तैनात प्रभारियों को दिक्कतें होती थी। वहीं इस बार की नीति में किसानों को सत्यापन प्रक्रिया से दूर कर दिया गया है। इसके अलावा बटाईदारों को भी सरकारी केंद्रों पर उपच बेचने का मौका दिया गया है।

क्या बोले खाद्य विपणन अधिकारी

जिला खाद्य विपणन अधिकारी समरेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि गेहूं बेचने के लिए अब तक करीब 90 किसानों ने पंजीकरण कराया है। शासन ने इस बार गेहूं का समर्थन मूल्य 2275 रुपये निर्धारित किया है। नई क्रय नीति से किसानों को और भी कई फायदे होंगे। सभी प्रभारियों को किसानों तक शासन की बात पहुंचाने और क्रय केंद्रों पर उपज बेचने के लिए जागरुक करने के निर्देश दिए गए हैं। किसानों को बताया कि गेहूं की खरीद प्रति क्विंटल 2275 रुपया निर्धारित किया गया है। खास बात यह है की 48 घंटे के अंदर किसान के खाते में यह पैसा चला जाएगा। उन्होंने किसानों से अपील की है ।कि किसी बिचौलियों के माध्यम से अपने अनाज को नहीं बेचे।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story