×

Hapur: हाईटेंशन तार के निकली चिंगारी से खेत में लगी आग, गेहूं की फसल जलकर खाक

Hapur: बाबूगढ़ थाना क्षेत्र के कुचेसर चौपले पर स्थित झिलमिल ढाबे के सामने हाईटेंशन तारों से निकली चिंगारी से बृहस्पतिवार दोपहर खेत में खड़ी गेहूं की फसल में आग लग गई।

Avnish Pal
Report Avnish Pal
Published on: 2 May 2024 8:54 AM GMT
hapur news
X

हापुड़ में हाईटेंशन तार के निकली चिंगारी से खेत में लगी आग (न्यूजट्रैक)

Hapur News: यूपी के जनपद हापुड़ के थाना बाबूगढ़ क्षेत्र के कुचेसर चौपले पर स्थित झिलमिल ढाबे के सामने हाईटेंशन तारों से निकली चिंगारी से बृहस्पतिवार की दोपहर को खेत में खड़ी गेहूं की फसल में आग लग गई। ग्रामीण आग को बुझा पाते उससे पूर्व ही करीब पांच बीघा की फसल जलकर राख हो गई। इससे ग्रामीणों में रोष व्याप्त है। आए दिन हो रहे हादसों को लेकर ग्रामीण ऊर्जा निगम के खिलाफ रोष व्याप्त है।

हाईटेंशन के तार से निकली चिंगारी, फ़सल में लगी आग

थाना क्षेत्र के कुचेसर चौपले स्थित झिलमिल ढाबे के सामने गांव रसूलपुर बहलोलपुर के रहने किसान श्याम सिंह के खेतों में गेहूं की फसल पकी हुई खड़ी थी। आसपास के खेतों में फसल की कटाई चल रही थी। दोपहर में अचानक तेज हवा चलने से हाईटेंशन लाइन के तार आपस में टकरा गए। तारों के आपस में टकराने पर निकली चिंगारी से खेत में गेहूं की खड़ी फसल में आग लग गई। आसपास के खेतों में काम कर रहे किसानों ने किसी तरह से आग पर काबू पाया, लेकिन तब तक पांच बीघे गेहूं की फसल जल गई। ग्रामीणों नें सूचना तुरंत ही बिजली विभाग को दी।बिजली की आपूर्ति को बंद कराया गया हैं। बिजली के हाईटेंशन तार जमीन से मात्र कुछ ही मीटर की ऊंचाई पर झूल रहे हैं। जिसके चलते आए दिन गेहूं की फसल में आग लग रही है। नियमानुसार बिजली के तारों और जमीन के बीच कम से कम पांच मीटर की दूरी रहनी चाहिए।

किसानों ने किया आग बुझाने का प्रयास

इस दौरान किसानों ने अपने स्तर पर आग बुझाने का प्रयास किया और ट्रैक्टर से जुताई कर आग को आगे फैलने से रोका। बाद में फायर ब्रिगेड की गाड़ी भी मौके पर पहुंची और आग पर पूरी तरह से काबू पाया। जिससे किसान को काफी नुकसान उठाना पड़ा है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story