×

Hapur: भीषण गर्मी में चक्कर खाकर गिरा राष्ट्रीय पक्षी, कुत्तों ने किया पकड़ने का प्रयास, वन विभाग टीम ने किया इलाज

Hapur News: भीषण गर्मी से पक्षी भी परेशान होकर जलाशय की तलाश में रहते है ताकि वहां कुछ समय बिता उसे इस भीषण गर्मी से राहत मिल सके।

Avnish Pal
Report Avnish Pal
Published on: 18 Jun 2024 6:04 AM GMT
Hapur today news
X

भीषण गर्मी में चक्कर खाकर गिरा राष्ट्रीय पक्षी  (photo: social media )

Hapur News: जनपद में लगातार पड़ रही भीषण गर्मी एवं तेज धूप के कारण केवल मानव ही नहीं पशु पक्षी भी पूरी तरह से हलकान हैं । सभी ठंढ भी जगह की तलाश में रहते हैं ताकि कुछ समय तो इस भीषण गर्मी से राहत मिल सके । बिदित हो कि कुछ दिनों से आग उगलती धूप में अब छांव को भी छांव की जरूरत होने लगी है। लोगों का दस बजे के बाद से घर से निकलना मुश्किल हो गया है। केवल मानव ही नहीं पशु पक्षी भी इस धूप से परेशान हैं। इस भीषण गर्मी से पक्षी भी परेशान होकर जलाशय की तलाश में रहते है ताकि वहां कुछ समय बिता उसे इस भीषण गर्मी से राहत मिल सके।

पानी की तलाश में आबादी में पहुंचा मोर

भीषण गर्मी से परेशान एक मोर चक्कर खाकर शहर के त्यागी नगर के एक पार्क में गिर गया। वहां पर कुत्तों ने मोर को दबोचने का प्रयास किया। इस दौरान अपनी जान बचाकर मोर एक घर में घुस गया। वहां आसपास के लोगों ने वन विभाग को सूचना दी। वन विभाग की टीम ने मोर को ओरआरएस वाला पानी पिलाने के साथ ही उसको प्राथमिक उपचार दिया। उसको स्वस्थ्य होने पर जंगल में छोड़ दिया जाएगा।


कुत्तो से बच कर घर में आ गया था मोर

एक मोर पानी की तलाश में शहर की ओर आ पहुंचा। पानी नहीं मिलने और भीषण गर्मी होने के चलते वह उड़ने के दौरान चक्कर खाकर निढाल सा हो गया और शहर के त्यागी नगर के एक पार्क में गिर गया। इसी बीच गली के कुछ कुत्ते उसके पीछे पकड़ने के लिए लग गए। किसी तरह कुत्तों से बचता हुआ मोर जान बचाते हुए कॉलोनी के मनोज कौशिक के मकान में घुस गया। वहां पर मोहल्ले के लोगों ने कुत्तों को मौके से हटाया और वन विभाग और पुलिस को मामले की जानकारी दी। कुछ ही देर में वन विभाग और पुलिस की टीम मौके पर पहुंच गई। वन विभाग की टीम ने मोर को कब्जे में ले लिया। उसको ओआरएस का घोल और पानी पिलाया गया।


क्या बोले वन विभाग के अधिकारी

वन विभाग के रेंजर वीरेंद्र कांडपाल ने बताया कि मोर पूरी तरह से स्वस्थ है। वह शायद पानी की तलाश में शहर में आ पहुंचा। वह भीषण गर्मी में चक्कर खाकर गिर गया। फिलहाल चिकित्सकीय देखरेख में रखा गया है। पूर्ण स्वस्थ्य होने पर उसको जंगल में छोड़ दिया जाएगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story