×

Hapur News: छह वर्षों में बिजली चोरी के चार हजार मामले दर्ज, उपभोक्ताओं पर छह करोड़ का बकाया

Hapur News: ऊर्जा निगम के वरिष्ठ अधिकारियों की मानें तो प्रेत्यक माह में 300 स्थानों पर बिजली चोरी से सबंधित छापेमारी विजिलेंस टीम द्वारा की जाती है । जिसमे अनुमान के अनुसार 75 से 80 प्रतिशत चोरी के मामले टीम द्वारा पकड़े जाते हैं।

Avnish Pal
Report Avnish Pal
Published on: 19 Nov 2023 7:04 AM GMT
Hapur News
X

सांकेतिक तस्वीर (सोशल मीडिया)

Hapur News: उत्तर प्रदेश के हापुड़ जनपद में ऊर्जा निगम के पिलखुवा डिवीजन में वर्ष 2017 से अब चार हजार चोरी के मामले निगम द्वारा दर्ज किए गए है। इन पर निगम का छह करोड़ रुपये का बकाया है। जिसका भुगतान अभी तक नही किया गया है। वसूली के लिए निगम के वरिष्ठ अधिकारियों ने रणनीति बदली है और अपने अधीनस्थ अधिकारियों व कर्मचारियों को मैदान में उतारने का कार्य शुरू कर दिया है। जिन लोगों पर चोरी के मामले दर्ज हैं, उन्हे नोटिस देकर जल्द से जल्द बकाया भुगतान का प्रयास करेंगे।

हेंडलूम नगरी में है इतने उपभोक्ता

पिलखुवा हेंडलूम नगरी में एक लाख 18 हजार उपभोक्ता है। जिनमें से दस हजार से ज्यादा ऐसे बकायेदार हैं जिन पर निगम का बकाया चल रहा है। शासन के निर्देश पर निगम ने बकायेदारों से भुगतान के लिए ओटीएस योजना लागू की थी। इसके बावजूद अभी भी हजारों की सख्या में ऐसे बकाएदार है,जिन्होंने बकाया जमा नहीं किया है।

एक माह में करीब तीन सौ स्थानों पर छापेमारी

ऊर्जा निगम के वरिष्ठ अधिकारियों की मानें तो प्रेत्यक माह में 300 स्थानों पर बिजली चोरी से सबंधित छापेमारी विजिलेंस टीम द्वारा की जाती है । जिसमे अनुमान के अनुसार 75 से 80 प्रतिशत चोरी के मामले टीम द्वारा पकड़े जाते हैं। इन सभी पर निगम द्वारा मुकदमा दर्ज कर जुर्माने की भी कार्यवाही की जाती है।

समय -समय पर जारी होता है नोटिस

अधिशासी अभियंता मनीष कुमार यादव ने बताया कि निगम द्वारा दस हजार से अधिक के बकायेदारों को समय-समय पर नोटिस जारी किये जाते है। हाल ही में निगम ने एक करोड़ चार लाख रुपये के बकाए में पांच हजार लोगों को नोटिस जारी किए थे। बार-बार रिमांडर देने के बाद भी जब कोई बकायेदार भुगतान नही करता है,तो निगम की और से उसके खिलाफ कार्यवाही की जाती है। आरसी जारी कर बकाया भुगतान कराया जाता है। वहीं बिजली चोरी के मामले में अधीनस्थ अधिकारियों व कर्मचारियों को जिम्मदारी दी गई है। नोटिस के बाद भी बकाया जमा नहीं होता है तो अंतिम चेतावनी के साथ कार्यवाही की जाएगी।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story