×

Hapur: TATA CAPITAL मुद्रा योजना के नाम पर ठगने वाले गिरोह का खुलासा, सस्ते ब्याज का देते थे झांसा, 4 को पुलिस ने दबोचा

Hapur news :हापुड़ के एसपी अभिषेक वर्मा ने बताया, युवती सहित चार आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। इनके कब्जे से 17 मोबाइल फोन, विभिन्न बैंकों के 32 एटीएम कार्ड, दो लैपटॉप, 8700 रुपए नकदी, 10 चेकबुक, 6 पासबुक और फर्जी रशीद बरामद की है।

Avnish Pal
Report Avnish Pal
Published on: 27 Oct 2023 11:06 AM GMT (Updated on: 27 Oct 2023 11:23 AM GMT)
Hapur news
X

हापुड़ पुलिस की गिरफ्त में ठगी गिरोह के सदस्य (Social media) 

Hapur news : 'टाटा कैपिटल' मुद्रा योजना के अंतर्गत लोन के नाम पर ठगी करने वाले गैंग का हापुड़ साइबर सेल (Hapur Cyber Cell) ने भंडाफोड़ किया है। नगर कोतवाली में पीड़ित की शिकायत के बाद हापुड़ पुलिस कोतवाली ने मामले को साइबर सेल टीम को सौंपा था। टीम ने कार्रवाई कर गैंग के 4 लोगों को गिरफ्तार किया है। बताया जा रहा है कि ये गिरोह खुद को 'TATA CAPITAL' मुद्रा योजना डिपार्टमेंट से होने की बात कह 4 प्रतिशत ब्याज पर लोन दिलाने के नाम पर ठगी करता था।

साथ ही, फ़ाइल चार्जेज ओर लोन अग्रीमेंट के नाम पर लोगों से पैसा एकाउंट में डलवा लेता था। लोगों को भरोसा हो, इसलिए बड़े शातिर तरीके से TATA CAPITAL मुद्रा लोन के नाम से उनके मोबाइल पर मैसेज भी भेज देते थे। जब जरूरतमंद मोबाइल नंबर पर कॉल करते तो उससे फ़ाइल चार्ज के नाम पर और लोन अग्रीमेंट के ऑनलाइन एकाउंट में ट्रांसफर करवा लेते थे।

शिकायतकर्ता का खुलासा, ऐसे बने ठगी का शिकार

नगर कोतवाली निवासी बालकृष्ण अग्रवाल (Balkrishna Agarwal) ने 6 अक्टूबर,2023 को केस दर्ज करवाया था। पीड़ित ने हापुड़ पुलिस को बताया कि, गोल्ड प्लेटिंग के व्यापार में मेरी बेटी पढ़ाई के साथ-साथ कारोबार में मदद करती है। बेटी ने व्यापार के लिए 5 लाख रुपए लोन के लिए 'टाटा कैपिटल कम्पनी' में ऑनलाइन अप्लाई किया था। एक शिकायतकर्ता ने पुलिस को बताया, कुछ कर्ज की जरूरत थी जिसके बाद वो किसी तरह इस गिरोह के संपर्क में आ गई। गिरोह के सदस्य ने उसे फ़ाइल चार्ज के रूप में 2150 रुपये जमा करने को कहा। उसने पैसे दे दिए।

शिकायतकर्ता के मुताबिक, आरोपी शख्स ने उससे कहा कि उसके नाम पर 5 लाख का लोन मंजूर हो गया है। इस राशि पर 2 प्रतिशत ब्याज देना होगा। वहीं, 35 प्रतिशत की छूट सरकार द्वारा दी जाएगी। आरोपी शख्स ने उससे आगे कहा कि, सिविल स्कोर चार्ज के नाम पर केनरा बैंक में उसे 8,500 रुपए जमा करने के लिए कहा, जो हमने बैंक में जमा करा दी। इसके बाद ये लोग लोन के इंश्योरेंस फीस के नाम 17,726 रुपए मांगने लगे। फिर हमने कहा, हमारे द्वारा 10650 रुपए जो हमने आपको दिए हैं वो वापस कर दो, हमें लोन नहीं लेना। जिसके बाद आरोपियों ने 21 दिन में पैसे वापस करने के लिए कहा। उसके बाद से आरोपियों का नंबर बंद आ रहा था।

दिल्ली में ऑफिस बनाकर करते थे आरोपी ठगी

हापुड़ पुलिस ने आरोपियों का नाम बताया जो इस प्रकार हैं- आशिफ, कृष्ण कुमार, श्यामवीर, धारना शर्मा। वहीं, आरोपियों के खातों से 24 लाख रुपए ट्रांजेक्शन का होना पाया है। शातिर ठग मुद्रा लोन का सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक, इंस्टाग्राम और पम्प्लेट व पोस्टर के माध्यम से फर्जी मोबाइल नंबरों का विज्ञापन भी देते थे।

SP ने किया खुलासा

एसपी अभिषेक वर्मा (SP Abhishek Verma) ने बताया कि, युवती सहित चार आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। जिनके कब्जे से 17 मोबाइल फोन, विभिन्न बैंकों के 32 एटीएम कार्ड, दो लैपटॉप, 8700 नकदी, 10 चेकबुक, 6 पास बुक और फर्जी रशीद बरामद की है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story