×

Hapur: फर्जी आयुष्मान कार्ड बनाने वाले शातिर गिरफ्तार, नकली आयुष्मान कार्ड, लैपटॉप, मोबाइल फोन बरामद

Hapur News: थाना पिलखुवा पुलिस ने फेसबुक पर झांसा देकर लोगों के फर्जी आयुष्मान कार्ड बनाने वाले आरोपी को गिरफ्तार किया है। इसके कब्जे से 40 फर्जी आयुष्मान कार्ड, नगदी, घटना में प्रयुक्त लैपटॉप व मोबाइल बरामद किया है।

Avnish Pal
Report Avnish Pal
Published on: 30 Jan 2024 4:05 PM GMT
Hapur News
X

एसपी अभिषेक वर्मा और गिरफ्तार आरोपी (Social  Media) 

Hapur News: थाना पिलखुवा पुलिस ने फेसबुक पर झांसा देकर लोगों के फर्जी आयुष्मान कार्ड बनाने वाले आरोपी को गिरफ्तार किया है। इसके कब्जे से 40 फर्जी आयुष्मान कार्ड, नगदी, घटना में प्रयुक्त लैपटॉप व मोबाइल बरामद किया है।

पुलिस ने शातिर से ये किया बरामद

एसपी अभिषेक वर्मा ने बताया कि, 'थाना पिलखुवा पुलिस ने फेसबुक पर झांसा देकर लोगों के फर्जी आयुष्मान कार्ड बनाने वाले आरोपी को गिरफ्तार किया है। इसके कब्जे से 40 फर्जी आयुष्मान कार्ड, नकदी, घटना में प्रयुक्त लैपटॉप व मोबाइल बरामद किया है।

पीड़ित ने कोतवाली में कराया था मुकदमा दर्ज

एसपी अभिषेक वर्मा ने बताया कि, '9 नवंबर 2023 को मोहित बंसल निवासी फ्री गंज रोड तहसील चौपला ने डॉ जुनैद अनवर जोकि ज्ञान संजीवनी अस्पताल गुढ़मुक्तेश्वर में कार्यरत था के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई। इसमें पीड़ित मोहित ने बताया कि, 22 नवंबर 2022 को उसकी जान पहचान पिलखुवा स्थित जीएस अस्पताल में डॉ जुनैद अनवर से हुई थी। पीडि़त ने 32 हजार रुपए ऑनलाइन व नगद देकर डॉ जुनैद अनवर से अपनी माता चित्रा देवी का आयुष्मान कार्ड बनाया था। इसके बाद पीड़ित ने 10 मई 2023 को अपनी माता को दिल की बीमारी के कारण जीएस अस्पताल में भर्ती कराया। अस्पताल द्वारा पीड़ित की माता का 10 हजार रुपए का बिल बनाया गया। अस्पताल द्वारा जैसे ही वह बिल लखनऊ में क्लेम के लिए भेजा गया तो पीड़ित की माता का आयुष्मान कार्ड फर्जी बता दिया गया।


एसपी के निर्देश पर इस मामले में सीओ जितेंद्र कुमार शर्मा के नेतृत्व में थाना प्रभारी निरीक्षक अखिलेश त्रिपाठी को लगाया गया। इनके द्वारा पूछताछ के दौरान डॉ जुनैद अनवर द्वारा बताया गया कि उसने जिनका लिस्ट में नाम नहीं है वे अपना आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए संपर्क करें एक पोस्ट फेसबुक पेज पर लिखी देखी थी। इस पर लिखे नंबर पर संपर्क पर उस व्यक्ति को रुपए देकर उसने चित्रा देवी का आयुष्मान कार्ड बनाया था। इसके बाद पुलिस फेसबुक पेज के आधार पर आरोपी की तलाश में जुट गई। पुलिस ने आरोपी संतोष निषाद निवासी गांव बर्तनिया थाना लाल गंज जनपद बस्ती को गिरफ्तार कर लिया।

पूर्व में सरकारी शिविरों में कर चुका है काम

एसपी अभिषेक वर्मा ने बताया कि, आरोपी ने आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए जिला बस्ती में लगाए गए सरकारी शिविरों में कार्य कर चुका है। इसलिए इसके पास लॉगिंन आईडी व पासवर्ड था जो उसके मोबाइल नंबर से लिंक था। इसके बाद आयुष्मान वेबसाइट पर लॉगिन कर कार्ड बनवाने वाले व्यक्ति का नाम सर्च कर उस पर कूटरचित तरीके से नाम, फोटो आदि एडिट कर फर्जी आयुष्मान कार्ड बनाकर लोगों से धनराशि अर्जित करता था। इसने अभी तक 40 लोगों के फर्जी आयुष्मान कार्ड बनाना स्वीकार किया है। अंत में एसपी ने बताया कि इस मामले में डॉ जुनैद अनवर की भूमिका की भी जांच की जा रही है। जांच में दोषी पाए जाने पर इसके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।


40 आयुष्मान कार्ड बनाकर कर चुका है ठगी

एसपी अभिषेक वर्मा ने बताया कि आरोपी ने आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए जिला बस्ती में लगाए गए सरकारी शिविरों में कार्य कर चुका है। इसलिए इसके पास लॉगिंन आईडी व पासवर्ड था जो उसके मोबाइल नंबर से लिंक था। इसके बाद आयुष्मान वेबसाइट पर लॉगिंन कर कार्ड बनवाने वाले व्यक्ति का नाम सर्च कर उस पर कूटरचित तरीके से नाम, फोटो आदि एडिट कर फर्जी आयुष्मान कार्ड बनाकर लोगों से धनराशि अर्जित करता था। इसने अभी तक 40 लोगों के फर्जी आयुष्मान कार्ड बनाना स्वीकार किया है। अंत में एसपी ने बताया कि इस मामले में डॉ जुनैद अनवर की भूमिका की भी जांच की जा रही है। जांच में दोषी पाए जाने पर इसके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

तस्कर गिरफ्तार, 246 ग्राम चरस बरामद

यूपी के हापुड़ जिले की नगर कोतवाली पुलिस ने मंगलवार (30 जनवरी) को नगर कचहरी के पास से शातिर चरस तस्कर को गिरफ्तार किया। पुलिस ने आरोपी के कब्जे से 646 ग्राम चरस और 260 रुपये की नकदी बरामद की। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर जांच में जुट गई।

मुखबिर की सूचना पर तस्कर को किया गिरफ्तार

पुलिस ने बताया कि सोमवार को मुखबिर से सूचना मिली थी, कि एक आरोपी किसी को चरस सप्लाई करने के इरादे से नगर कचहरी के पास घूम रहा है। मुखबिर की सूचना को सही मानते हुए पुलिस मौके पर पहुंच गई। पुलिस को नजदीक आता देखकर आरोपी ने फरार होने का प्रयास किया। पुलिस ने उसे घेराबंदी करते हुए दबोच लिया। पुलिस ने तलाशी के दौरान आरोपी के पास से चरस बरामद की है।पूछताछ में आरोपी ने अपना नाम थाना पिलखुवा के चंडी मंदिर न्यू आर्य नगर का बिरजू कुमार है।

पुलिस के जिम्मेदार अधिकारी ने दी जानकारी

कोतवाली प्रभारी निरीक्षक नीरज कुमार ने बताया कि, एक चरस तस्कर को गिरफ्तार किया है। तस्कर से 646 ग्राम आरोपी चरस कहां से लाया था इसकी जानकारी जा रही है। आरोपी से जुड़े अन्य सदस्यों की भी गिरफ्तारी की जाएगी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story