×

Hapur News: हापुड़ मे सांस लेना हुआ मुश्किल,गंभीर श्रेणी में पहुँचा AQI

Hapur News: आसमान में बढ़ती धुंध व वायु प्रदूषण से सांस, अस्थमा के मरीजों को परेशानी होने लगी है। लोगों की आंखों में जलन हो रही है। वायु मंडल में नमी के कारण धुंध का प्रकोप बढ़ रहा है।

Avnish Pal
Report Avnish Pal
Published on: 7 Nov 2023 9:45 AM GMT
Hapur News
X

Hapur News (Newstrack)

Hapur News: दिल्ली एनसीआर से सटे यूपी के जनपद में हापुड़ में प्रदूषण का संकट लगातार जारी है। आसमान में धुंध का प्रकोप मंगलवार दिन को भी छाया रहा। हालांकि धूप खिलने पर हल्की धुंध छंटी, लेकिन हवा पूरी तरह साफ नहीं हुई। विशेषज्ञों का कहना है कि नमी के कारण वातावरण में धूल व धुंआ जमने लगा है। इससे वायु प्रदूषण में भी इजाफा होने लगा है। मंगलवार को एक्यूआई 441 तक पहुँच गया है।

नगरपालिका की टीम ने चलाया अभियान

नगर पालिका टीम ने अभियान चलाया। बावजूद इसके सड़क किनारे बिल्डिंग निर्माण सामग्री शहर में जगह जगह बिकती दिखाई दी। इसके अलावा पानी का छिड़काव भी कहीं-कहीं पर ही किया जा रहा है।लेकिन इसका पालन कोई नहीं कर रहा है। नगर पालिका निर्माण सामग्री को जब्त नहीं कर रहा और निर्माण करने वाले बिल्डिंगों को ढक नहीं रहे हैं। शहर में निर्माण कार्य खुले में हो रहा है।


डॉक्टर ने दी बचाव के लिए ये सलाह

आरोग्य हॉस्पिटल के चेयरमैन डॉ. पराग शर्मा ने बताया कि इस प्रदूषण की वजह से ब्रोंकाइटिस के मामले बढ़ रहे हैं। ये बीमारी बच्चों को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकती है।ब्रोंकाइटिस फेफड़ों का संक्रमण है जो ब्रोन्कियल ट्यूब की सूजन के कारण होता है। इससे कुछ लोगों में निमोनिया भी होने का खतरा रहता है। निमोनिया फेफड़ों में हवा की थैलियों की सूजन के कारण होता है। निमोनिया बच्चों और बुजुर्गों के लिए जानलेवा साबित हो सकता है। ऐसे में जरूरी है कि इस प्रदूषण से खुद का बचाव करें। खासतौर पर बच्चे और बुजुर्गों को इस समय बाहर निकलने से बचना चाहिए। बुजुर्गों को सलाह है कि वे सुबह और शाम की वॉक से बचें। अगर जरूरी न हो तो घर से बाहर न जाएं।


प्रदूषण से बचने के लिए करें ये बचाव

  • अगर खांसी के साथ बलगम आ रहा है और सांस लेने में परेशानी हो रही है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से सलाह लें।
  • प्रदूषण के गंभीर प्रभाव से बचने के लिए N-95 फेस मास्क जरूर लगाएं और ट्रैफिक के पीक के दौरान बाहर निकलने से बचें।
  • इस समय घर के अंदर की हवा भी साफ नहीं है। इसलिए एयर प्यूरीफायर का उपयोग करें। कुछ पौधे हैं जो हवा को शुद्ध करने में मदद करते हैं इसलिए आप उन्हें अपने घर के अंदर लगा सकते हैं।
  • आपको इस समय सांस वाले व्यायाम करने चाहिए।गहरी सांस लेने के व्यायाम फेफड़ों की क्षमता को बढ़ाते हैं।रोज आपको व्यायाम करने चाहिए।
Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story