×

Hapur: हापुड़ को सरकार से मिली 11 नई एम्बुलेंस, हरी झंडी दिखाकर DM ने किया रवाना

Hapur news: सीएमओ सुनील त्यागी ने बताया, कि '102 निशुल्क एंबुलेंस सेवा आपातकालीन चिकित्सा परिवहन सेवा है। यह सभी एंबुलेंस जीपीएस सिस्टम तथा अन्य आवश्यक चिकित्सा उपकरणों से लैस हैं'।

aman
By aman
Published on: 12 Dec 2023 1:00 PM GMT
Hapur news
X

डीएम प्रेरणा शर्मा हरी झंडी दिखाते हुए (Social Media)

Hapur news: हापुड़ की डीएम प्रेरणा शर्मा (Hapur DM Prerna Sharma) ने मंगलवार (12 दिसंबर) को कलेक्ट्रेट परिसर से 11 नई 102 एंबुलेंस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। जिलाधिकारी ने विधि विधान से नारियल तोड़कर एम्बुलेंस को रवाना किया।

जिले में रिप्लेसमेंट तौर पर मिली नयी एम्बुलेंस

डीएम ने जानकारी देते हुए बताया कि यह ग्यारह 102 एम्बुलेंस जनपद में एम्बुलेंसों के रिप्लेसमेंट के तौर पर भेजी गई हैं ।जो सरकार के द्वारा नेशनल एंबुलेंस सर्विस के तहत प्राप्त हुई हैं। नयी 102 एम्बुलेंस जनपद की स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने में मददगार साबित होगी। उन्होंने कहा कि शहरों के साथ-साथ जनपद के ग्रामीण तथा दूरदराज क्षेत्रों के मरीजों तक पहुंचने में आसानी होगी।

सरकार की जननी सुरक्षा योजना का देगी लाभ

सीएमओ सुनील त्यागी (CMO Sunil Tyagi) ने बताया, कि '102 निशुल्क एंबुलेंस सेवा आपातकालीन चिकित्सा परिवहन सेवा है। यह सभी एंबुलेंस जीपीएस सिस्टम तथा अन्य आवश्यक चिकित्सा उपकरणों से सुसज्जित हैं। उन्होंने बताया कि, यह आपातकालीन परिवहन सेवा गर्भवती महिलाओं, नवजात शिशु एवं उनकी माता को 24×7 नि:शुल्क सेवा प्रदान करेगी। नयी 11 एंबुलेंस सेवा सरकार की जननी सुरक्षा योजना तथा जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रमों को बेहतर क्रियान्वयन में मदद करेंगे। क्योंकि, मरीज अब और अधिक जल्दी निकटतम सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र या सरकारी अस्पताल में पहुंचेंगे।'

सभी सुविधाओं से लैस है ये एम्बुलेंस

सीएमओ सुनील त्यागी ने मीडिया को बताया, 'संस्थागत प्रसव प्रतिशत में वृद्धि, मातृ मृत्यु दर तथा शिशु मृत्यु दर में कमी लाने और जिले की स्वास्थ्य अवसंरचना को मजबूती प्रदान करने में एम्बुलेंस मदद करेगी। उन्होंने आगे कहा, सरकार हर व्यक्ति तक निःशुल्क स्वास्थ्य सेवायें पहुंचाने के लिये संकल्पित है। इन एंबुलेंस की सहायता से लोगों को बेहतर सेवाएं मिल सकेंगी। इन सभी एम्बुलेंस में जीवन रक्षक दवाएं एवं ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध रहती है। इसलिये मरीजों को अस्पताल ले जाने के लिये एम्बुलेंस का प्रयोग करना चाहिए, ताकि रास्ते में कोई समस्या होने पर मरीजों को बेहतर चिकित्सकीय मदद मिल सके।' इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सुनील त्यागी तथा अन्य संबंधित अधिकारी गण उपस्थित रहे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story