Hapur News : गंगा दशहरा को लेकर दिशा निर्देश, गंगा घाट की तैयारियों का एसपी ने लिया जायजा

Hapur News : यूपी के जनपद हापुड़ की गढ़मुक्तेश्वर की तीर्थनगरी में 16 जून को गंगा दशहरा पर्व की तैयारियों को लेकर हापुड़ पुलिस के आला अधिकारियों ने जायजा लिया। इस पर्व पर लाखों श्रद्धालुओं के गंगा घाटों पर उमड़ने की संभावना है।

Avnish Pal
Report Avnish Pal
Published on: 10 Jun 2024 4:55 PM GMT
Hapur News : गंगा दशहरा को लेकर दिशा निर्देश, गंगा घाट की तैयारियों का एसपी ने लिया जायजा
X

Hapur News : यूपी के जनपद हापुड़ की गढ़मुक्तेश्वर की तीर्थनगरी में 16 जून को गंगा दशहरा पर्व की तैयारियों को लेकर हापुड़ पुलिस के आला अधिकारियों ने जायजा लिया। इस पर्व पर लाखों श्रद्धालुओं के गंगा घाटों पर उमड़ने की संभावना है। संभावित भीड़ के मद्देनजर पुलिस ने संयुक्त रूप से तैयारियां कर ली हैं। एसपी ने अधीनस्थों से तैयारियों की जानकारी लेते हुए समीक्षा की है। गंगा घाटों का अफसरों ने निरीक्षण किया है। निर्देश दिए हैं कि व्यवस्था चाक-चौबंद बनी रहें।

एसपी अभिषेक वर्मा नें बताया कि हल्के और भारी वाहनों को अन्य वैकल्पिक रास्तों से निकालने के लिए प्लान तैयार किया गया है। 16 जून को गंगा दहशरे का मुख्य स्नान है। अन्य जनपदों से भी अतिरिक्त पुलिस फ़ोर्स को लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर घाटों पर कैमरों से निगरानी की जाएगी। वहीं, गंगा दशहरा पर्व पर अधिक श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना है। इसलिए दिल्ली -लख़नऊ राष्ट्रीय राजमार्ग पर अनावश्यक कट बंद कराएं गए हैं। वहीं, यातायात व्यवस्था, रूट व्यवस्था सहित वाहनों की पार्किंग लेकर भी प्लानिंग की गई है, ताकि बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी दिक्क़त का सामना ना करना पड़े। जनपद हापुड़ की गढ़मुक्तेश्वर तीर्थनगरी के ब्रजघाट के गंगा घाटों पर दिल्ली, हरियाणा, यूपी, सहित कई राज्यों से श्रद्धालु स्नान करने के लिए पहुंचते हैं।

श्रद्धालुओं की सुरक्षा के पुख्ता होंगे इंतजाम

तीर्थनगरी के ब्रजघाट गंगा घाटों पर गंगा दशहरा पर्व के मौके पर बड़ी तादाद में श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान है, जिसको लेकर हापुड़ का पुलिस व प्रशासन अलर्ट पर है। ऐसे में ब्रजघाट और पूठ के गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त पुलिसकर्मियों को तैनात भी किया जाएगा। गंगा घाटों पर महिला सुरक्षा के लिए महिला पुलिस कर्मियों की भी तैनाती की जाएगी। घाट पर सुरक्षित गंगा स्नान के लिए बैरिकेडिंग व गोताखोरों की तैनाती की जाएगी।

जिम्मेदारों ने अधिकारियों को दिए निर्देश

एसपी अभिषेक वर्मा ने बताया कि हर साल की भांति इस साल भी गंगा दहशरा पर्व पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान है। जिसको लेकर हापुड़ पुलिस अलर्ट भी हो गई है। ऐसे में ब्रजघाट पर श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए पुलिसकर्मियों को तैनात भी किया जाएगा। इस दौरान एएसपी राज कुमार अग्रवाल , गढ़ सर्किल सीओ गढ़मुक्तेश्वर, गढ़ कोतवाल समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story