×

Kanwar Yatra 2023: सिर्फ 5 मिनट में कांवडियों को मिलेगी सहायता, हापुड़ में तैयार हुआ ये जबरदस्त प्लान

Hapur News: सीएमओ ने बताया कि शिवभक्त स्वास्थ्य संबंधी परेशानी होने पर 108 और 102 नंबर पर कॉल कर एंबुलेंस सेवा की सहायता ले सकते हैं। जिले की सीमा में कॉल के पांच मिनट के अंदर एंबुलेंस गाड़ी मिल जाएगी। इनमें उपचार संबंधी पूरी किट भी मौजूद रहेगी।

Avnish Pal
Published on: 9 July 2023 3:00 AM GMT
Kanwar Yatra 2023: सिर्फ 5 मिनट में कांवडियों को मिलेगी सहायता, हापुड़ में तैयार हुआ ये जबरदस्त प्लान
X
सीएमओ सुनील त्यागी (न्यूजट्रैक)

Hapur News: हापुड़ जनपद में कांवड़ यात्रा में शिवभक्तों को स्वास्थ्य संबंधी परेशानी नहीं होने दी जाएगी। जिले की सीमा में 92 हेल्थ वैलनेस सेंटर, 13 कैंप लगाए जाएंगे। 12 मुख्य शिवालयों पर 24 एंबुलेंस के साथ चिकित्सकों की टीम मुस्तैद रहेंगी। पहली बार आवश्यक दवाओं के अलावा सांप काटे का इंजेक्शन (एंटी वैनम) टीम साथ रखेंगी। ये बातें सीएमओ सुनील त्यागी ने कही।

श्रावण मास शुरू होते ही कांवड़ यात्रा भी शुरू हो गई है। हरिद्वार, गोमुख और ब्रजघाट के रास्ते कांवडिय़ां पवित्र जल लेकर लौटते हैं। कोरोना की वजह से दो साल से कांवड़ यात्रा नहीं हो पाई थी। इस बार शिवभक्तों में कांवड़ यात्रा को लेकर उत्साह है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग अपनी ओर से कोई कमी नहीं रखना चाहता है।

सीएमओ ने कांवड़ यात्रा को लेकर किये ये इंतजाम

सीएमओ सुनील त्यागी बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीमों के पास इस बार सांप काटे से बचाव का एंटी वैनम इंजेक्शन होना चाहिए। इसके अलावा एंटी रैबीज, एंटी बॉयोटिक, पैरासिटामॉल समेत आवश्यक दवाएं भी टीम के पास मौजूद होंगी। अस्पतालों से दवाओं की किट तैयार करायी जा रही है, जिनमें विभिन्न मार्गों पर पड़ने वाले 92 हैल्थ वैलनेस सेंटर पर रखवाया जाएगा। इसके अलावा 13 स्वास्थ्य शिविर भी लगेंगे, आपात स्थिति से निपटने के लिए अस्थाई अस्पताल बनेंगे। साथ ही विभाग की 24 एंबुलेंस गाडिय़ों 24 घंटे सड़कों पर ही मुस्तैद रहेंगी। इन गाडिय़ों में चिकित्सकों की दो दो टीमें लगी होंगी, जिनके पास आवश्यक दवाओं के अलावा ओआरएस के पैकेट भी होंगे।

पांच मिनट में कावड़ियों की सेवा के लिये पहुँचेगी एम्बुलेंस

सीएमओ ने बताया कि शिवभक्त स्वास्थ्य संबंधी परेशानी होने पर 108 और 102 नंबर पर कॉल कर एंबुलेंस सेवा की सहायता ले सकते हैं। जिले की सीमा में कॉल के पांच मिनट के अंदर एंबुलेंस गाड़ी मिल जाएगी। इनमें उपचार संबंधी पूरी किट भी मौजूद रहेगी।

इन मंदिरों में होगा जलाभिषेक

जिले के सबली के प्राचीन शिव मंदिर, छपकौली के श्री श्यामेश्वर महादेव मंदिर, गढ़ के नक्का कुआ प्राचीन शिव मंदिर, दत्तियाना स्थित शिव मंदिर में चिकित्सकों की टीम मुस्तैद रहेगीं। क्योंकि यहां हजारों की संख्या में श्रद्धालु जलाभिषेक करने आते हैं।

कावड़ियों के लिए हैल्थ वैलनेस व स्वास्थ्य कैप तैयार

कांवड़ यात्रा को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। टीमें गठित कर दी हैं, 92 हेल्थ वैलनेस सेंटर व 13 स्वास्थ्य कैंप लगेंगे। आवश्यक दवाओं के साथ इस बार एंटी वैनम इंजेक्शन भी होंगे। शिवभक्तों को स्वास्थ्य संबंधी परेशानी नहीं होने दी जाएगी।

Avnish Pal

Avnish Pal

Next Story