Hapur News: प्रशासन की पहल, धर्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर उतार शिक्षण संस्थानो को दिए, होगी प्रार्थना और पढ़ाई

Hapur News: एसपी के द्वारा चलाए जा रहे इस अभियान में सभी थाना प्रभारियों ने धर्मगुरुओ को सभी लाउडस्पीकरों की तय मानक के अनुसार धीमी आवाज के लिए कहा है। इस दौरान धर्मगुरुओ से अपील करते हुए कहा कि, ध्वनि का स्तर दिन के समय 75 डेसीबल और रात के समय डेसीबल 70 होना चाहिए।

Avnish Pal
Report Avnish Pal
Published on: 23 Dec 2023 1:33 PM GMT
Hapur News
X

Hapur News (Pic:Newstrack)

Hapur News: जनपद हापुड़ में धार्मिक स्थलों पर लगे तेज आवाज वाले लाउडस्पीकरों के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। एसपी के निर्देश पर सभी थाना प्रभारियों ने तय मानक से ज्यादा तेज आवाज करने वाले कुल 69 लाउडस्पीकरों को उतरवाकर कब्जे में लिया गया था। वहीं कुछ की आवाज को तय मानक के अनुसार कम करा दिया गया था। शनिवार को एसपी द्वारा शिक्षण संस्थानों को उतारे गए लाउडस्पीकर को सौपा गया है।

तय मानक की आवाज से ही बजाए लाउडस्पीकर

एसपी के द्वारा चलाए जा रहे इस अभियान में सभी थाना प्रभारियों ने धर्मगुरुओ को सभी लाउडस्पीकरों की तय मानक के अनुसार धीमी आवाज के लिए कहा है। इस दौरान धर्मगुरुओ से अपील करते हुए कहा कि, ध्वनि का स्तर दिन के समय 75 डेसीबल और रात के समय डेसीबल 70 होना चाहिए। कमर्शियल में 65 डेसीबल और रात में 55 डेसीबल तय है। रेजिडेंशियल इलाके में दिन के वक़्त ध्वनि का स्तर 55 डेसीबल और रात के समय 45 डेसीबल की सीमा तय है। साइलेंस जोन में दिन में डेसीबल ओर रात में 40 डेसी बल तय सीमा के अनुसार है।

शिक्षण संस्थानो को सौपे लाउडस्पीकर

एसपी अभिषेक जानकारी देते हुए बताया कि जनपद में लगे धार्मिक स्थलों पर लगे लाउडस्पीकरों को चेक कराया जा रहा है। जिन लाउडस्पीकर की आवाज मानक से अधिक मिली है। उन्हें सभी थाना प्रभारियों द्वारा तुरंत हटवा दिया गया है। कई लाउडस्पीकर की आवाज को कम भी कराया गया है। धार्मिक स्थलों से उतारे गए लाउडस्पीकरो स्कूल प्रबंधनों को सौंपे है। इससे स्कूलों में प्रार्थना सभा की जाएगी, साथ ही इन्हें शिक्षण कार्य में प्रयोग किया जा सकेगा।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story