×

Hapur News: वाहन स्वामियों को बड़ी राहत, जनपद के तीनों टोल प्लाजा पर नहीं बढ़ाई जाएगी नई दरे

Hapur News: जनपद में स्थित तीन टोल प्लाजा में से किसी भी टोल प्लाजा पर एक अप्रैल से कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है। जो वाहन सवारों के लिए राहत भरी खबर है।

Avnish Pal
Report Avnish Pal
Published on: 1 April 2024 5:08 AM GMT
Hapur toll plazas
X

Hapur toll plazas  (photo: social media )

Hapur News: यूपी के जनपद हापुड़ में एक अप्रैल से तीन टोल प्लाजा की टोल दरों में इजाफा होना था, लेकिन रविवार को नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया में फिलहाल टोल की दरों में इजाफा पर रोक लगा दी है। जनपद में स्थित तीन टोल प्लाजा में से किसी भी टोल प्लाजा पर एक अप्रैल से कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है। जो वाहन सवारों के लिए राहत भरी खबर है। एनएचएआई (NHAI) ने अप्रैल माह में टोल फीस में वृद्धि करने के लिए पहले नाटिफिकेशन जारी कर दिया था। जो 1 अप्रैल की मध्य रात्रि से लागू होने थे। लेकिन आचार संहिता का हवाला देते हुए इस बार टोल फीस में बढ़ोतरी नहीं की गईं है।

तीनों टोल से गुजरते है लगभग इतने हजार वाहन

बता दें कि पिलखुवा के छिजारसी टोल टेक्स से रोजाना करीब 30 हजार, गढ़ टोल प्लाजा से करीब 20 हजार और हाफिजपुर में स्थित टोल प्लाजा से करीब 40 हजार वाहनों का रोजना आवागमन होता है।

पुरानी दरो में हीं लिया जाएगा टोल

गढ़मुक्तेश्वर में स्थित टोल प्लाजा के डीजीएम दिनेश कुमार ने बताया कि फिलहाल टोल की दरो कोई बढ़ोत्तरी नहीं होगी, जो शुल्क पहले लिया जा रहा था, वैसेे ही लिया जाता रहेगा। नेशनल हाईवे ऑथोरिटी ऑफ इंडिया की मेल प्राप्त हुई है। इसमें अग्रिम आदेश तक टोल की दरें न बढ़ाए जाने का आदेश दिया गया है। इसके चलते टोल पर पुरानी दरों से ही टोल लिया जाएगा।

तीनों टोल प्लाजा से होती है तीन करोड़ की आमदनी

इन टोल से गुजरने वले बड़े और छोटे वाहन चालकों के लिए बड़ी राहत है। तीनों टोल प्लाजा को रोजाना करीब 3 करोड़ रुपये से अधिक की आमदनी होती है। जबकि इस बार 5 प्रतिशत बढ़ोतरी होनी थी, लेकिन चुनाव आचार संहिता के कारण रोक लगा दी गई।

एक अप्रैल से की जाती टोल की दरो में बढ़ोतरी

राजमार्ग प्राधिकरण प्रत्येक वर्ष एक अप्रैल से टोल शुल्क में वृद्धि करता है। जिसके चलते एक अप्रैल से निजी वाहन चालक जो मासिक पास किराए के दायरे में आते हैं, उन्हें मासिक पास के लिए एक अप्रैल से 10 रुपये बढ़ाकर 340 रुपये देने थे।इसी प्रकार एक अप्रैल से बढ़ी हुई दर के अनुसार हल्के वाहन कार जीप व वैन के लिए 170 और 24 घंटे के लिए 250 रुपये निर्धारित किए गए थे। इसी प्रकार हल्के व्यावसायिक वाहनों के लिए एक बार के लिए 270 रुपये और 24 घंटे के लिए 405 रुपए शुल्क तय किया गया था।इसमें बस और ट्रक के लिए एक बार के लिए 570 रुपये और 24 घंटे के लिए 850 रुपए निर्धारित कर दिए गए थे। लेकिन आचार संहिता लगी होने के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण चुनाव संपन्न होने तक बढ़े हुए शुल्क पर रोक लगा दी है। जिससे आम लोगों की जेब पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story