Hapur News: बिजनौर बैराज से एक लाख 10 हजार क्यूसिक पानी छोड़ा गया, गंगा उफना पर

Hapur News: बुधवार की शाम ब्रजघाट गंगा का जलस्तर 198.50 मीटर (समुंद्र तल से) था, जो बृहस्पतिवार की देर शाम तक 12 सेंटीमीटर की बढ़ोतरी के साथ 198.62 मीटर दर्ज किया गया।

Avnish Pal
Report Avnish Pal
Published on: 9 Aug 2024 9:09 AM GMT
Hapur News
X

Hapur News (Pic: Newstrack)

Hapur News: उत्तराखंड में पहाड़ी इलाकों में और दिल्ली एनसीआर क्षेत्र के मैदानी क्षेत्र में झमाझम वर्षा होने के कारण खादर के ग्रामीणों में बेचैनी बढ़ रही है, जलस्तर में बढ़ोतरी होने पर गंगा का उफान जारी चलने से निचले जंगल में पानी भरना शुरू हो चुका है। ब्रजघाट गंगा नदी का जल स्तर पिछले एक सप्ताह में कई बार गिरावट दर्ज करा चुका है। वहीं दो बार येलो अलर्ट निशान को भी पार कर चुका है।

निचले जंगल में भरा पानी

बता दें कि पिछले दो दिनों से जल स्तर काफी कम था, लेकिन बृहस्पतिवार की शाम तक 198.60 मीटर पहुंच गया है। जिससे खादर क्षेत्र में गड़ावली, नयाबांस, आरकपुर, बलवापुर, बख्तावरपुर, नयागांव इनायतपुर, भगवंतपुर, अब्दुल्लापुर, रामपुर न्यामतपुर, मंंढैया किशन सिंह, काकाठेर, रेतावाली, लठीरा, कुदैनी मंढैया, मोहम्मदपुर शाकरपुर, मोहम्मदपुर खादर समेत डेढ़ दर्जन से भी अधिक गांवों के सैकड़ों एकड़ निचले जंगल में फिर से पानी भर गया है। जिससे चारा, गन्ना और हरी सब्जी की खेती में नुकसान हो रहा है। खादर के किसानों में दहशत का माहौल बना हुआ है।

12 सेंटीमीटर बढ़ा जलस्तर

बुधवार की शाम ब्रजघाट गंगा का जलस्तर 198.50 मीटर (समुंद्र तल से) था, जो बृहस्पतिवार की देर शाम तक 12 सेंटीमीटर की बढ़ोतरी के साथ 198.62 मीटर दर्ज किया गया। बाढ़ नियंत्रण कक्ष मेरठ के अनुसार बृहस्पतिवार को भी बिजनौर बैराज से एक लाख 10 हजार क्यूसिक डिस्चार्ज किया गया है। जिससे गंगा नदी उफान पर है, खादर क्षेत्र के लोगों को आगामी दिनों में परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

क्या बोली एसडीएम गढ़मुक्तेश्वर?

एसडीएम साक्षी शर्मा का कहना है कि बाढ़ राहत चौकियों पर तहसील प्रशासन की टीम लगातार गश्त कर रही है, प्रशासन ने सभी इंतजाम पूरे किए हुए हैं, किसी को परेशानी नहीं होने दी जाएगी।

यहां रहेंगी बाढ़ चौकियां

1-आलमपुर-भगवंतपुर--एदलपुर, प्रसादीपुर, हकीमपुर गांवड़ी, कुतुबपुर, जमालपुर, खानपुर, माकनपुर, सैदपुर, मुकीमपुर, झड़ीना।

2-अब्दुल्लापुर--इनायतपुर, कोथला खादर, अब्दुल्लापुर।

3-नक्का कुआं गढ़--रामपुर, न्यामतपुर, मुहम्मदपुर, शाकरपुर।

4-मीरा रेती गढ़--लठीरा, गढ़ खादर, गड़ावली, नयाबांस, बख्तावरपुर,।

5-ब्रजघाट--आलमगीरपुर, चित्तौड़ा मोहिउद्दीनपुर, मुहम्मदपुर खादर, सालाबाद, बागड़पुर, पलवाड़ा, आलमनगर खादर, नवादा खुर्द खादर।

199.33 मीटर पर है बाढ़ की स्थिति

बाढ़ नियंत्रण कक्ष मेरठ के अनुसार गंगा का जलस्तर समुद्र तल से 198.90 मीटर के निशान पर पहुंचते ही खादर क्षेत्र के गांवों में अलर्ट घोषित कर दिया जाता है। जलस्तर के 199.03 मीटर के निशान के पास पहुंचने पर चेतावनी जारी कर खादर क्षेत्र में रहने वालों को अपने गांव छोडकऱ सुरक्षित स्थानों पर पलायन करने की हिदायत दी जाती है, जबकि जलस्तर 199.33 मीटर के निशान को पार करते ही बाढ़ की स्थिति मानी जाती है।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story