Hapur: ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान की शुरुआत, मेरठ कमिश्नर ने किया पौधरोपण

Hapur: पेड़ लगाओ, पेड़ बचाओ जन अभियान के तहत जनपद में शनिवार को 40 विभाग मिलकर एक साथ 11.64 लाख पौधे रोपित करेंगे।

Avnish Pal
Report Avnish Pal
Published on: 20 July 2024 10:47 AM GMT
hapur news
X

मेरठ कमिश्नर ने किया पौधरोपण (न्यूजट्रैक)

Hapur News: वृक्षारोपण अभियान के अंतर्गत मेरठ मंडल की आयुक्त सेल्वा कुमारी हापुड़ पहुंची। जहां उन्होंने डीएम प्रेरणा शर्मा के साथ मिलकर वृक्ष रौपे। उन्होंने गांव खिलवाई, बायो डायवर्सिटी पार्क, दतियाना में नीम नदी, गांव बदनौली तथा आनन्द विहार में पौधारोपण किया गया। मंडल आयुक्त ने सभी से अधिक से अधिक पौधे लगाने की अपील की गयी। डीएम ने कहा कि बढ़ते तापमान को कम करने के लिए पौधे लगाना बेहद जरूरी है। पौधे लगेंगे, तो हरियाली बढ़ेगी। इसलिए हर व्यक्ति को जीवन में एक पौधा जरूर लगाना चाहिए। पौधा लगाकर उसकी देखभाल तब तक करें, जब तक वह बड़ा नहीं हो जाए। वहीं एसपी जीके सिंह ने भी पुलिस लाइन में आईजी के साथ वृक्षारोपण किया। उधर धौलाना में मंत्री अतुल गर्ग ने भी पौधा लगाते हुए लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक किया।

पूरे जनपद में चलाया गया अभियान

पेड़ लगाओ, पेड़ बचाओ जन अभियान के तहत जनपद में शनिवार को 40 विभाग मिलकर एक साथ 11.64 लाख पौधे रोपित करेंगे। हालांकि, कई विभाग अभी भी मिले में इतिश्री कर रहे हैं। इन पौधों को लगाने के लिए गड्ढे खोदने का कार्य पूरा नहीं हो सका है।

सीएम के निर्देश पर चलाया जा रहा अभियान

पौधारोपण कार्यक्रम पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ स्वयं नजर रखे हुए हैं। शासन ने भी जिलों में डीएम व सीडीओ को पौधारोपण कार्यक्रम पर नजर रखने के निर्देश दिए हैं। हर हाल में पौधारोपण कार्यक्रम को सफल बनाने के निर्देश दिए गए हैं, लेकिन संबंधित कुछ विभाग अभी भी इस ओर गंभीर नहीं हैं। इधर, वन विभाग ऑनलाइन तरीके से पौधों का वितरण कर चुका है, लेकिन गड्ढे न होने से यह लक्ष्य पूरा होता नजर नहीं आता है। जबकि, शासन ने निर्देश दिए हैं कि जनपद की जिला वृक्षारोपण समिति के समस्त विभागों के साथ डीएम व सीडीओ बैठक कर पौधों की मांग, अग्रिम मृदा कार्य आदि की समीक्षा करेंगे।

पिछले वर्ष के पौधे इस साल फरवरी तक लग सके

शासन ने पौधारोपण करने के बाद उनकी जियो टैंगिंग के निर्देश दिए हुए हैं। बीते वर्ष कई विभागों ने बड़ी लापरवाही बरती थी। यही कारण था कि पिछले वर्ष 2023 में मिला लक्ष्य इस साल फरवरी में जाकर पूरा हो सका था। पौधों की जियो टैंगिंग को लेकर सबसे अधिक लापरवाही बरती गई थी।

विभागों को यह मिला है पौधों का लक्ष्य

वन विभाग 108900

ग्राम विकास 519500

राजस्व 46000

पंचायत राज 53000

नगर विकास 41806

कृषि 104000

उद्यान 64000

पर्यावरण 50300

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story