तेंदुआ दिखने से क्षेत्र के लोगों में दहशत, वन विभाग ने जंगल में लगाया पिंजरा

Hapur News: तेंदुआ होने की लगातार खबर से ग्रामीण और किसान भयभीत है। ग्रामीण की मांग पर वन विभाग ने जंगल में पिंजरा लगाया गया और तेंदुए को फंसाने के लिए कुत्ते को चारा के रूप में बांधा।

Avnish Pal
Report Avnish Pal
Published on: 7 July 2024 10:39 AM GMT
hapur news
X

हापुड़ में तेंदुआ दिखने से क्षेत्र के लोगों में दहशत (न्यूजट्रैक)

Hapur News: प्रदेश के जनपद हापुड़ के थाना सिम्भावली क्षेत्र के गांव हाजीपुर में बार-बार तेंदुआ देखे जाने के बाद वन विभाग की तरफ से गांव में एक टीम तैनात की गई है। लोगों की सुरक्षा को देखते हुए तेंदुआ पकड़ने के लिए वन विभाग ने पिंजरा भी लगाया है। वन विभाग की टीम ने खेतों की गीली मिट्टी में तेंदुए के पदचिन्ह की तलाश कर रही है। इसी के चलते वन विभाग द्वारा तेंदुआ को पकड़ने के लिए पिंजरा लगाया गया है।

क्षेत्र में कई बार दिख चुका है तेंदुआ

बता दें कि पिछले करीब दो माह से क्षेत्र के अलग-अलग कई गांव में तेंदुआ दिखाई देने का मामला सामने आया है। वन विभाग की टीम को पुख्ता सबूत नहीं मिलने से तेंदुआ होने की कोई पुष्टि नहीं की गई। लेकिन तेंदुआ होने की लगातार खबर से ग्रामीण और किसान भयभीत है। ग्रामीण की मांग पर वन विभाग ने शनिवार की शाम को जंगल में पिंजरा लगाया गया था और तेंदुए को फंसाने के लिए कुत्ते को चारा के रूप में बांधा गया था। रविवार की सुबह पिंजरे के आस-पास तेंदुए के भटकने के पदचिन्ह नहीं मिले है। जिससे ग्रामीण में मायूसी है। क्षेत्रीय लोगों का कहना है कि तेंदुआ जल्द से जल्द पकड़ा जाए,जिससे भयमुक्त होकर ग्रामीण और किसान अपने कामकाज कर सके।

इन गांवों में दिखाई दे चुका है तेंदुआ

सिंभावली के गांव वैट के जंगल, हिम्मतपुर, दत्तियाना, हाजीपुर, हरोडा, दरियापुर, सहसपुरा, फरीदपुर गोसाई, रतुपुरा में ग्रामीणों को तेंदुआ दिखाई दे चुका है।

क्या बोले विभाग के अधिकारी

इस सबंध में वन क्षेत्राधिकारी काण्डपाल ने बताया कि ग्रामीणों द्वारा लगातार गांव में तेंदुआ होने की सूचना मिल रही थी। तभी से टीम लगातार गस्त कर रही है। अनुमति के बाद गांव में पिंजरा भी लगा दिया गया है। जंगल में करीब एक सप्ताह तक पिंजरा लगा रहेगा। ग्रामीण सावधानी जरूर बरतें।

इन बातों का रखे ध्यान

(1) जंगल में किसी भी हाल में अकेले ना जाएं।

(2) हाथ में लाठी या अन्य चीज लेकर जाएं।

(3) छोटे बच्चों और वृद्ध लोगों को खेत पर ना ले जाएं।

(4) तेंदुआ के होने की झूठी अफवाहें ना फैलाए

(5) किसान खेत पर काम करने समूह बनाकर जाएं।

(6) तेंदुए के होने की सही जानकारी तुरंत वन विभाग या स्थानीय पुलिस को दें।

(7) तेंदुआ होने पर उसकी फोटो और वीडियो बनाने के लिए पीछा न करें।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story