Hapur News: बारिश में बिना टीन शेड अंतिम संस्कार करने को मजबूर लोग, खुली सिस्टम की पोल

Hapur News: जब परिजन अंतिम संस्कार के लिए घाट पर पहुंचे तो वहां टिन शेड न होने की वजह से काफी दिक्कत होने लगी। गांव वालों ने तिरपाल लगाकर दाह संस्कार की व्यवस्था बनाई।

Avnish Pal
Report Avnish Pal
Published on: 6 Sep 2024 11:32 AM GMT
Hapur News: बारिश में बिना टीन शेड अंतिम संस्कार करने को मजबूर लोग, खुली सिस्टम की पोल
X

बारिश में बिना टीन शेड अंतिम संस्कार करने को मजबूर लोग   (photo; social media )

Hapur News: यूपी के जनपद हापुड़ में शव दाह के लिए जमीन तो है पर बारिश से बचाव के लिए टिन शेड उपलब्ध नहीं है। बारिश के दिनों में लोग तिरपाल लगाकर अंतिम संस्कार करने को मजबूर हैं। अंतिम संस्कार की जगह पर कूड़े के ढेर लगें हुए है। जिससे ग्रामीणों में काफ़ी रोष व्याप्त है। लोगों का कहना है कि क्षेत्र के नेता भी इस समस्या की तरफ ध्यान नहीं दे रहे हैं।

ग्रामीणों ने तिरपाल लगाकर किया अंतिम संस्कार

दरअसल, जिले के बाबूगढ़ ग्राम पंचायत के गांव बनखंडा के रहने वाले दिनेश उपाध्याय की गंभीर बीमारी के कारण मौत हो गई। जब परिजन अंतिम संस्कार के लिए घाट पर पहुंचे तो वहां टिन शेड न होने की वजह से काफी दिक्कत होने लगी। गांव वालों ने तिरपाल लगाकर दाह संस्कार की व्यवस्था बनाई। गांव और क्षेत्र के अन्य लोग बारिश में भीगते नजर आए।

बता दें कि मोक्षधाम के लिए शासन की ओर से राशि आवंटित की जाती हैं, लेकिन यहां मोक्षधाम के लिए न तो जमीन नजर आ रही है ना ही अंतिम संस्कार के लिए टिन शेड बनाया गया है।

क्या बोले राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष

आरटीआई एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष राजकुमार त्यागी का कहना है कि ग्राम पंचायत बनखंडा से उदयपुर जाने वाले मार्ग पर श्मशान घाट की स्थिति बहुत दयनीय है। यहां श्मशान घाट पर मोक्षधाम पर टिन शेड की व्यवस्था नहीं की गई है। यहां के ग्रामीणों द्वारा दाह संस्कार किया जाता है। इसको लेकर अनेकों बार मांग की गई, लेकिन मोक्षधाम में शेड नहीं बनाया गया, जिसकी वजह से ग्रामीण परेशान हो रहे हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story