×

Hapur News: फेस्टिव सीजन को देखते हुए ट्रेनों में बढ़ाई गई सुरक्षा, अपराधियों पर रहेगी पुलिस की पैनी नजर

Hapur News: दीपावली, दुर्गा पूजा, दशहरा और छठ महापर्व को देखते हुए ट्रेनों और स्टेशनों पर यात्रियों की सुरक्षा को लेकर सतर्कता बढ़ा दी गई है। फेस्टिव सीजन को ध्यान में रखते हुए हापुड़ रेलवे स्टेशन के आरपीएफ थाना प्रभारी सुभाष यादव ने यात्रियों की सुरक्षा को लेकर विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश दिया है।

Avnish Pal
Report Avnish Pal
Published on: 23 Oct 2023 1:55 PM GMT
X

फेस्टिव सीजन में ट्रेनों में सुरक्षा को लेकर अपराधियों पर रहेगी पुलिस की नजर: Video- Newstrack

Hapur News: दीपावली, दुर्गा पूजा, दशहरा और छठ महापर्व को देखते हुए ट्रेनों और स्टेशनों पर यात्रियों की सुरक्षा को लेकर सतर्कता बढ़ा दी गई है. फेस्टिव सीजन को ध्यान में रखते हुए हापुड़ रेलवे स्टेशन के आरपीएफ थाना प्रभारी सुभाष यादव ने यात्रियों की सुरक्षा को लेकर विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश दिया है। दशहरा, दीपावली से लेकर छठ पूजा तक ट्रेनों में यात्रियों की संख्या बढ़ जाती है ऐसे में अपराधी भी सक्रिय हो जाते हैं। ऐसे मौके पर अपराध पर रोकथाम और अपराधियों पर नकेल कसने के लिए आरपीएफ पुलिस सतर्क हो गई है।ट्रेनों और प्लेटफॉर्म पर सुरक्षा को लेकर अतिरिक्त पुलिस जवानों को भी तैनात किया गया है।

तीसरी आँख से की जा रही है अपराधियों की निगरानी

ट्रेन और प्लेटफॉर्म पर सुरक्षा के लिहाज से अलर्ट जारी किया गया है।इसके अलावा अतिरिक्त पुलिस बल को भी तैनात किया गया है स्टेशनों के सीसीटीवी कैमरे से भी संदिग्धों पर विशेष नजर रखी जा रही है। संदेह होने पर तुरंत पूछताछ की जाएगी।आरपीएफ और जीआरपी की संयुक्त टीमें मिलकर ट्रेनों में जांच कर रही हैं. पुराने अपराधियों, जहर खुरानी, चोर, मोबाइल चोर, लिफ्टर समेत अन्य सभी अपराधियों की गतिविधि पर पैनी नजर रखी जा रही है।दुर्गा पूजा, दीपावली और छठ महापर्व को देखते हुए टिकट दलालों पर भी विशेष नजर रखी जा रही है। रिजर्वेशन काउंटर में भी जवानों को तैनात किया गया है।

यात्रियों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

आरपीएफ थाना प्रभारी सुभाष यादव ने बताया कि दीपावली व छठ पूजा पर मुरादाबाद रेल मंडल के सीनियर कमांडेंट के नेतृत्व में विशेष टीमों का गठन किया गया है, जो सुरक्षा व्यवस्था को यकीनी बनाने के साथ-साथ जहरखुरानी गिरोह पर पैनी नजर रखेगी। उन्होंने कहा कि दीपावली व दशहरा पर दिल्ली से बिहार जाने वाले यात्री अपने-अपने घर जा रहे हैं। लेकिन ,त्योहार मनाने के बाद उनकी फिर से वापसी होगी जिसके बाद ट्रेनों में एक दम से भीड़ हो जाएगी। इसका फायदा उठाते जहरखुरानी गिरोह के सदस्य उन्हें अपनी बातों में उलझाकर लूट का शिकार बना लेते हैं जिन पर आरपीएफ पैनी नजर रखे हुए हैं। जिसके तहत विशेष टीमें बनाई गई हैं। इसके अलावा ट्रेनों में चलने वाली एस्कार्ट पार्टियों को भी आदेश दिया गया है कि वह सभी यात्रियों को गिरोह से सावधान रहने, संदिग्ध वस्तु व सन्दिग्ध व्यक्ति दिखने पर तुरंत सुचित करने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि ट्रेनों व स्टेशनों पर आरपीएफ के जवानों को सादे कपड़ों में तैनात कर दिया गया है। जो हरेक यात्री पर पैनी निगाह रखेंगे ताकि यात्रियों की यात्रा को यकीनी बनाया जा सके।

सफर के दौरान इन बातों का रखें विशेष ख्याल

-चलती ट्रेन व स्टेशनों पर केवल लाइसेंसशुदा वेंडरों से ही खाने-पीने का समान खरीदें।

-किसी भी अंजान व्यकित से कुछ न खाएं।

-रेलगाडि़यों व रेलवे परिसर में लावारिस सामान को न छूएं।

-यात्रा के दौरान किसी भी अंजान व्यकित से ज्यादा जान-पहचान न बढ़ाएं।

- स्टेशन या ट्रेन में कोई ऐसा व्यक्ति दिखे जिसकी हरकतों पर शक हो तो उसकी जानकारी तुरंत आरपीएफ, जीआरपी या जिला पुलिस को तुरंत दें।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story