×

Hapur News: पुलिस के जवान अब साथ रख सकेंगे परिवार, बनाए जा रहे हैं आवास व हॉस्टल

Hapur News: एसपी अभिषेक वर्मा ने बताया कि निर्माण के लिए थाना हाफिजपुर परिसर में स्थित उपयुक्त भूमि का सर्वे किया गया था। शासन ने निर्माण को हरी झंडी देकर 10,35500 रूपए के बजट का आवंटन कर दिया है।

Avnish Pal
Report Avnish Pal
Published on: 19 Nov 2023 8:14 AM GMT
Hapur News
X

एसपी अभिषेक वर्मा (Newstrack)

Hapur News: हापुड़ जनपद में आवासीय व विवेचना कक्ष की समस्या से जूझ रहे पुलिस कर्मचारियों को जल्द राहत मिलने वाली है। शासन ने हाफिजपुर थाने व कर्मचारियों के लिए 48 आवासीय क्षमता वाले हॉस्टल ,बैरक व जांच अधिकारियों के लिए विवेचना कक्ष के निर्माण को धनराशि का आवंटन कर दिया है। निर्माण कार्य आरम्भ हो गया है। इनके बनने से पुलिसकर्मियों को काफी सहूलियत मिलेगी। वही,थानों में सुविधाएं बढ़ने से पुलिस की कार्य क्षमता और गुणवत्ता दोनो में सुधार होगा।

किराए के मकान से पुलिसकर्मियों को मिलेगा झुटकारा

वर्तमान में जनपद में महिला थाना सहित 11 थाने है। जनपद में तैनात पुलिस कर्मियों की सख्या भी अच्छी खासी है । इसके बावजूद पुलिस कर्मचारियों के अनुरूप आवासीय सुविधा उपलब्ध नही है। ऐसे में सैकड़ो की सख्या में पुलिस कर्मचारी जनपद में किराए के मकानों में रहते है। वहीं, थानों में विवेचना कक्ष न होने से विवेचकों को मुकदमों की विवेचना करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। पुलिस कर्मचारियों की समस्याओं को देखते हुए एसपी द्वारा पिछले दिनों शासन को पत्र भेजा था। जिसपर संज्ञान लेकर शासन ने थाना हाफिजपुर में 48 आवासीय क्षमता वाले हॉस्टल, बैरक व विवेचना कक्ष के निर्माण के लिए धनराशि का आवंटन किया गया है।

शासन से मिली निर्माण के लिए धनराशि

एसपी अभिषेक वर्मा ने बताया कि निर्माण के लिए थाना हाफिजपुर परिसर में स्थित उपयुक्त भूमि का सर्वे किया गया था। शासन ने निर्माण को हरी झंडी देकर 10,35500 रूपए के बजट का आवंटन कर दिया है। कार्यदायी संस्था द्वारा निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। हॉस्टल में बनने वाले फ्लेट वन-बीएचके वाला होगा। जिसमें बेडरूम, लाबी, लिविंग रूम , किचन, बाथरूम, टॉयलेट तथा स्टोर भी होगा। वहाँ तैनात प्रभारी निरीक्षक या थानाध्यक्ष पहले कानून व्यवस्था को बनाएं रखने में लग जाते है। ऐसे में विवचेना करने में देर होती थी।इस बात को गम्भीरता से लेते हुए शासन ने गत वर्ष उपलब्धता के अनुसार थानों में एक-एक अतिरिक्त निरीक्षकों की तैनाती की थी।

पुलिसकर्मियों का खत्म होगा तनाव

एसपी ने बताया कि कई बार पुलिस कर्मी अपने परिवार से दूर रहकर काम करते हैं और तनाव की वजह से तरह-तरह की बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। आवासीय सुविधा मिलने से वे न सिर्फ परिवार को अधिक समय दे सकेंगे बल्कि अपना काम भी और बेहतर तरीके से कर सकेंगे।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story