Hapur News : प्राइमरी स्कूल में छात्रों को टीका लगाने पर विवाद, पुलिस ने अभिभावकों को समझाकर मामले को कराया शांत

Hapur News : नगर कोतवाली क्षेत्र के एक स्कूल में मुस्लिम छात्रों को तिलक लगाने पर उनके अभिभावक एवं समाज के लोग भड़क गए और हंगामा करने लगे। वहीं, पुलिस की मौजूदगी में शिक्षकों ने अभिभावकों से माफी मांगी। उसके बाद ही पुलिस ने अभिभावकों समझा-बुझाकर मामले को शांत कराया गया।

Avnish Pal
Report Avnish Pal
Published on: 1 July 2024 2:38 PM GMT
Hapur News : प्राइमरी स्कूल में छात्रों को टीका लगाने पर विवाद, पुलिस ने अभिभावकों को समझाकर मामले को कराया शांत
X

Hapur News : यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के द्वारा परिषदीय स्कूलों में पहले दिन पहुंचने वाले छात्र-छात्राओं का रोली से तिलक, रंगोली, स्कूल सजाकर स्वागत करने के निर्देश दिए गए थे। सोमवार को नगर कोतवाली क्षेत्र के एक स्कूल में मुस्लिम छात्रों को तिलक लगाने पर उनके अभिभावक एवं समाज के लोग भड़क गए और हंगामा करने लगे। वहीं, पुलिस की मौजूदगी में शिक्षकों ने अभिभावकों से माफी मांगी। उसके बाद ही पुलिस ने अभिभावकों समझा-बुझाकर मामले को शांत कराया गया।

नगर कोतवाली क्षेत्र के मोहल्ला पीरबहाउद्वीन में स्थित प्राथमिक पाठशाला अंबेडकर प्राइमरी स्कूल में शासन के निर्देश पर सोमवार को स्कूल आने वाले सभी छात्र और छात्राओं पर डीआइओएस पीके उपाध्याय द्वारा पुष्प वर्षा कर रोली से तिलक करके उनका स्वागत किया जा रहा था। इस बीच स्कूल के बाहर से गुजर रहे वसीम नामक व्यक्ति ने प्राथमिक पाठशाला अंबेडकर प्राइमरी स्कूल में अंदर आकर मुस्लिम छात्र-छात्राओं को टीका लगाने का विरोध करना शुरू कर दिया। अधिकारीयों द्वारा शासन का आदेश होने तथा मुस्लिम छात्र होने की जानकारी नहीं होने की बात कहीं गई, जिसको लेकर मामला बढ़ता चला गया। इस बीच डीआइओएस तो वहां से चुपके से निकल कर चले गए। लेकिन यह सूचना मोहल्ले के अन्य लोगों तक पहुंच गईं। वहां मोहल्ले के लोग एकत्र होकर हंगामा करने लगे। मोहल्ले वासियों का कहना है,कि हमारे धर्म में तिलक नहीं लगाया जाता है। स्वागत करना था तो फूल आदि से किया जा सकता था। इस बीच सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने मामले को शांत कराया।

शिक्षक नें मांगी मांगकर जताया खेद

स्कूल में मौजूद शिक्षक ने बताया कि उनको यह पता नहीं था कि उक्त छात्र मुस्लिम है। इसके लिए उन्होंने समाज के लोगों से खेद प्रकट किया, जिसके बाद यह मामला किसी शांत हुआ। इस बीच कुछ लोग इस मामले को तूल देने के लिए लगातार प्रयास करते देखे गए।

स्कूल में पढ़ने वाले छात्र क्या बोले

कक्षा चार के छात्र अंजीम ने बताया कि जैसे ही हम गेट पर पहुंचे तो वहां खड़े स्कूल शिक्षक एवं कार में आए एक अंकल ने हमारे माथे पर तिलक करके स्वागत किया। स्कूल सजा हुआ था।अंकल के जाने के बाद हमने अपना तिलक पानी से धो दिया। कक्षा तीन के छात्र फैज ने कहा कि स्कूल के गेट पर ही हमारे माथे पर तिलक लगाया गया था। कुछ देर बाद हमने उसको धो दिया।

क्या बोले अधिकारी

हापुड़ डीआइओएस पीके उपाध्याय नें जानकारी देते हुए बताया कि शासन के निर्देश पर सभी स्कूलों में अधिकारियों एवं शिक्षकों द्वारा छात्रों का स्वागत किया गया था। हमको छात्रों के धर्म के बारे में जानकारी नहीं थी, उस समय किसी बच्चे द्वारा अपने धर्म के बारे में भी जानकारी नहीं दी गई थी।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story