Hapur News: कार्तिक मेले को लेकर मेरठ आईजी ने अधिकारियों के साथ की बैठक, श्रद्धालुओं की सुरक्षा हेतु दिए निर्देश

Hapur News: कार्तिक मेले कों शांतिपूर्ण कराना ही पुलिस की प्राथमिकता होंगी। मेले में पशु दौड़ पर पूर्ण रूप सें प्रतिबंध रहेगा। वही मेले में किसी भी तरह की मादक पदार्थ की बिक्री नहीं होने दी जाएगी।

Avnish Pal
Report Avnish Pal
Published on: 19 Oct 2024 3:40 PM GMT
Hapur News
X

Hapur News

Hapur News: यूपी के जनपद हापुड़ की धार्मिक नगरी गढ़मुक्तेश्वर के खादर में 15 नवम्बर से शुरू होने वाले कार्तिक पूर्णिमा स्नान मेले को लेकर पुलिस प्रशाशन ने तैयारियां शुरू कर दी है। जिसके चलते आज मेरठ रेंज के आईजी नचिकता झा नें जनपद के अधिकारीयों के साथ मिलकर निरिक्षण किया।उन्होंने बताया कि गंगा के खादर क्षेत्र में कार्तिक पूर्णिमा गंगा स्नान का महापर्व आयोजित होता है।इस आयोजन में शामिल होने के लिए देश के कोने कोने से लाखों श्रद्धालु आते हैं। ऐसे में खादर के इस मेले को लेकर बेहद चुस्त दुरुस्त इंतजाम किये जाते हैं ,इसी कड़ी में इस वर्ष भी विशेष आयोजन किये जा रहे हैं।

बैठक में दिए यह निर्देश

मेरठ रेंज आईजी नचिकता झा नें कहा कि यह मेला कई वर्षो हजार वर्ष पुराना है। यह महाभारत कालीन मेला है। जिस कारण से पश्चिम यूपी, हरियाणा, राजस्थान, एवं दिल्ली जैसे राज्यों में बहुत ही प्रशिद्ध मेला लगता हैं और इसमे हर वर्ष आने वाले श्रद्धालुओं की सख्या हर वर्ष बढ़ती जाती है।जिनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी का दायित्व हमारा हैं।कार्तिक मेले कों शांतिपूर्ण कराना ही पुलिस की प्राथमिकता होंगी। मेले में पशु दौड़ पर पूर्ण रूप सें प्रतिबंध रहेगा। वही मेले में किसी भी तरह की मादक पदार्थ की बिक्री नहीं होने दी जाएगी।

मेले में हर्ष वर्ष फायरिंग होती हैं जिसकी जिम्मेदारी सेक्टर थाना प्रभारी की होंगी।मेले में हथियार लेकर कोई भी प्रवेश नहीं करें। मेले में अधिक भीड़ बढ़ने पर ट्रैफिक व्यवस्था कों लेकर खास योजना बनाई जाए।वही उन्होंने कहा कि,मेला क्षेत्र में निगरानी रखने हेतु एक मेला कंट्रोल रूम स्थापित किया जाए ।वही सुरक्षा के मद्देनजर सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से भी मेला क्षेत्र और उसके आसपास के क्षेत्र पर नजर बनाई जाएगी ताकि कोई अप्रिय घटना होने पर पुलिस की एक टीम घटना स्थल पर पहुंच सके। साथ ही साथ ड्रोन की तकनीक का भी इस्तेमाल करते हुए गंगा के तटीय इलाकों का एवं ऐसे इलाको में जहाँ मेला क्षेत्र में लोग बसे हुए है, उनके ऊपर भी निगरानी रखी जाएगी । मेला क्षेत्र में आने-जाने वाले लोगों की चेकिंग के लिए पर्याप्त मात्रा में बैरियर स्थापित किए जाए । साथ ही साथ अस्थाई चौकियां भी मेला क्षेत्र के बाहर बनाई जाए , जो आने वाले लोगों की वाहनों की चैकिंग करेंगे एवं यातायात व्यवस्था को सुचारू रूप से बनाए रखने के लिए भी वे कारगर होगी।

इस दौरान यह अधिकारी रहें मौजूद

एसपी कुंवर ज्ञानजय सिंह, एएसपी विनीत भटनागर, एसपी केजी सिंह,सीडीओ हिमांशु गौतम, गढ़ सीओ वरुण मिश्रा, थाना प्रभारी नीरज कुमार सहित अन्य अफसर मौजूद रहें।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story