Hapur News: बिना नक्शा पास कराए एनएच-9 पर बना दिए रेस्टोरेंट व ढाबे, HPDA ने भेजा नोटिस

Hapur News: जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग एनएच 9 पर स्थित दोनों और अवैध रूप से संचालित रेस्टोरेंट और ढाबे बना दिए गए हैं। बिना भवन निर्माण की स्वीकृति के उन्हें बनाया गया है।

Avnish Pal
Report Avnish Pal
Published on: 12 Dec 2023 9:12 AM GMT
hapur news
X

हापुड़ में बिना नक्शा पास कराए बने रेस्टोरेंट व ढाबे वालों को भेजा गया नोटिस (न्यूजट्रैक)

Hapur News: जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग एनएच 9 पर स्थित दोनों और अवैध रूप से संचालित रेस्टोरेंट और ढाबे बना दिए गए हैं। बिना भवन निर्माण की स्वीकृति के उन्हें बनाया गया है। कई जगह तो पर्किंग भी बिल्कुल हाईवे से लगाकर बना दी गई है। इस कारण हाईवे की साइड रोड पर भी वाहन पार्क होने लगे है।जिसको लेकर हापुड़ पिलखुवा विकास प्राधिकरण ने अवैध निर्माण करने वाले इन सभी रेस्टोरेंटों ओर ढाबों को नोटिस जारी किया गया है। जिसके बाद रेस्टोरेंट संचालकों में हड़कंप मंच हुआ है।कुछ जगह तो एनएच की जमीन पर ही ढाबों का निर्माण करा दिया गया है। जिन्हें खाली कराने के लिए भी नोटिस जारी किए गए है।

पुराने हाईवे से हटाकर नए हाईवे पर किए थे ढाबे व रेस्टोरेंट स्थापित

कुछ माह पूर्व ही हापुड से मुरादाबाद के लिए नया बाईपास बनाया गया था।इससे पहले पुराने बाईपास पर बाबूगढ़ और उपेड़ा में कई ढाबों और रेस्टोरेंट बने हुए थे।यह ढाबे ओऱ रेस्टोरेंट भी बिना प्राधिकरण की अनुमति के बने हुए थे।लेकिन इनके खिलाफ कभी कोई कार्यवाही नही होती थी। नया बाईपास बना तो वाहनों का संचालन नए बाईपास की और अधिक होने लगा। इसके बाद अधिकतर इन रेस्टोरेंट ओऱ ढाबा संचालकों ने अपने प्रतिष्ठानो को हाईवे के दोनो तरफ बसा दिया। हाईवे के दोनों ओऱ यात्रियों को सुविधाएं तो मिलने लगी। लेकिन इससे राजस्व को बड़ा नुकसान हुआ है।

बिना मानचित्र के संचालित 43 रेस्टोरेंट व ढाबों को नोटिस

बिना किसी नक़्शे के अवैध रुप से रेस्टोरेंट ओऱ ढाबे बना दिये गए।इनमें न तो आग बुझाने के यंत्र ना ही पर्किंग ओऱ कोई अन्य सुरक्षा के इंतजाम किए गए है।जिसका जहाँ मन किया वही प्रतिष्ठानों का निर्माण कर दिया था।कुछ समय पहले प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डॉक्टर नितिन गौड़ ने इन सभी 43 ढाबों ओऱ रेस्टोरेंट को चिन्हित कराया था।इन सबके विरुद्ध नोटिस की कार्यवाही की गई। जिसमें अभी तक हापुड़ से गढ़मुक्तेश्वर की और बने ढाबों ओर रेस्टोरेंट संचालको ने नक़्शे स्वीकृति कराकर लगभग पांच करोड़ रुपये की धनराशि प्राधिकरण में जमा कराई है। प्राधिकरण ने गढ़मुक्तेश्वर से हापुड की ओर के ढाबों पर भी कार्यवाही तेज कर दी है। कुछ ढाबों पर नोटिस के बाद भी नक्सा स्वीकृति न करने पर जुर्माने की कार्यवाही के अलावा सीलिंग भी लगाई गई है।

क्या कहते है एचपीड़ीए के अधिकारी

हापुड़ पिलखुवा विकास प्राधिकरण के वीसी डॉ नितिन गौड़ का कहना है कि, बिना मानचित्र स्वीकृति के ढाबों ओऱ रेस्टोरेंट का निर्माण करने वालों को पूर्व में नोटिस दिए गए थे। इनमें से कुछ ने नक़्शे पास कराकर सरकारी मद में पैसा जमा करा दिया है।नोटिस की। समय सीमा समाप्त होने के बाद जो भी नक्शा स्वीकृत नही कराएगा।उसके खिलाफ सीलिंग की कार्यवाही की जाएगी।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story