Hapur News: चाइनीज मांझे पर एसडीएम ने की छापेमारी, पतंग व मांझे की बिक्री की रोकथाम को लेकर अभियान

Hapur News: चाइनीज मांझों के कारण लोगों के साथ हुई दुर्घटनाएं जानलेवा साबित हुई है। इसके अलावा इन मांझों के कारण पक्षी भी चपेट में आकर घायल हो जाते है, इसलिए चाइनीज मांझे की बिक्री पर पूर्णत प्रतिबंध लगाया हुआ है।

Avnish Pal
Report Avnish Pal
Published on: 13 Aug 2024 9:57 AM GMT
SDM raids on Chinese Manjha , Campaign to stop the sale of kites and strings
X

 चाइनीज मांझे पर एसडीएम ने की छापेमारी, पतंग व मांझे की बिक्री की रोकथाम को लेकर अभियान: Photo- Newstrack

Hapur News: यूपी के जनपद हापुड़ में रक्षाबंधन और 15 अगस्त के अवसर पर होने वाली पतंग और मांझे की बिक्री से पहले एसडीएम ने चाइनीज मांझे के खिलाफ विशेष निरीक्षण अभियान चलाया गया। एसडीएम नें मंगलवार की दोपहर अपनी टीम के साथ शहर में लगाई गई पतंग और मांझों की दुकानों पर औचक निरीक्षण करने के लिए पहुंच गए। इस दौरान एसडीएम ने अपनी टीम के साथ आधा दर्जन चाइनीज मांझे, पतंगो की दुकान पर निरिक्षण किया।

चाइनीज मांझे की बिक्री पर पूर्णत प्रतिबंध

चाइनीज मांझों के कारण लोगों के साथ हुई दुर्घटनाएं जानलेवा साबित हुई है। इसके अलावा इन मांझों के कारण पक्षी भी चपेट में आकर घायल हो जाते है, इसलिए चाइनीज मांझे की बिक्री पर पूर्णत प्रतिबंध लगाया हुआ है। एसडीएम शुभम श्रीवास्तव ने नगर क्षेत्र के कोठी गेट, पुराना बाजार, फ्री-गंज रोड, राजीव नगर, सैनीनगर व स्वर्गआश्रम रोड सहित अन्य स्थानों पर पहुंच कर पतंग व मांझा विक्रेताओं की दुकानों पर छापेमारी की।


बच्चों को प्रयोग करने से रोके

नगर एसडीएम शुभम श्रीवास्तव ने बताया कि इस प्रकार के मांझे एनजीटी के आदेशों के तहत पूरी तरह से प्रतिबंधित है। उन्होंने कहा कि यदि कोई दुकानदार चाइनीज मांझों को बेचता हुआ पाया गया, तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।


एसडीएम ने आमजन से भी अपील करते हुए कहा कि यदि कोई चाइनीज मांझा बेच रहा है, तो वे इसकी सूचना पुलिस प्रशासन को अवश्य दें, ताकि ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जा सके। साथ ही उन्होंने अभिभावकों से भी अपील करते हुए कहा है कि वे अपने बच्चों को चाइनीज मांझे का प्रयोग करने से रोकें और दुकानदार भी चाइनीज मांझा की बिक्री न करें और इस अभियान में जिला प्रशासन का सहयोग करें।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story