×

Hapur News: घर रहकर मतदान कर सकेंगे वृद्ध, मिलेगा फार्म 12D, यहां जानें पूरा डिटेल

Hapur News: हापुड़ में दूसरे चरण में 26 अप्रैल को चुनाव होना है, इस चुनाव में 80 साल से अधिक उम्र के मतदाताओं के बैलेट पेपर से मतदान करने के लिए चुनाव आयोग ने व्यवस्था की है।

Avnish Pal
Report Avnish Pal
Published on: 18 March 2024 5:26 PM GMT
Senior citizens will be able to vote while staying at home, will get Form 12D, know complete details here
X

घर रहकर मतदान कर सकेंगे वृद्ध, मिलेगा फार्म 12D, यहां जानें पूरा डिटेल: Photo- Social Media

Hapur News: हापुड़ में दूसरे चरण में 26 अप्रैल को चुनाव होना है, इस चुनाव में 80 साल से अधिक उम्र के मतदाताओं के बैलेट पेपर से मतदान करने के लिए चुनाव आयोग ने व्यवस्था की है। ऐसे में जनपद के 80 साल से अधिक उम्र के 6 हजार 495 मतदाताओं के घर-घर तक फार्म-12 डी उपलब्ध कराया जाएगा। पांच दिवस के अंदर इच्छुक मतदाता फार्म-12 डी भरकर अपने संबंधित बीएलओ के पास जमा कर सकता है।

80 वर्ष से अधिक उम्र वालों के लिए पोस्टल बैलेट की रहेगी सुविधा

भारत निर्वाचन आयोग ने आगामी लोकसभा चुनाव में 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलेट से मतदान करने की सुविधा उपलब्ध कराई है। ऐसे में पोस्टल बैलेट से मतदान करने वाले इच्छुक मतदाता फार्म-12डी भरकर अपने बूथ के संबंधित बीएलओ को जमा करा सकते है।

डीएम नें फार्म-12 डी देने के दिए निर्देश

डीएम व जिला निर्वाचन अधिकारी प्रेरणा शर्मा ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव में 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलेट से मतदान करने की सुविधा उपलब्ध कराई है। ऐसे में सभी बीएलओ को अधिसूचना जारी होने के पांच दिवस के अंदर अपने -अपने बूथ पर 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं के घर पहुंचकर फार्म -12 डी देने के निर्देश दिए है।

बूथ पर जाने की नहीं होंगी आवश्यकता

जो मतदाता बैलेट पेपर से मतदान करने का इच्छुक होगा, वह फार्म-12डी भरकर संबंधित बीएलओ के पास जमा कर दें। उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर भी फार्म उपलब्ध है, जहां से मतदाता फार्म डाउनलोड करने के बाद उसे भरकर संबंधित निर्वाचन क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर के कार्यालय में जमा कर सकता है। ऐसा करने से मतदाता को मतदान के लिए बूथ पर जाने की आवश्यकता नहीं होगी। इसका मुख्य उद्देश्य मतदान प्रतिशत को बढ़ाना है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story