शरद पूर्णिमाः ब्रजघाट गंगा में श्रद्घालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी, पुलिस के सुरक्षा को लेकर रहें कड़े प्रबंध

शरद पूर्णिमाः गंगा घाट ब्रजघाट पर पहुंचे श्रद्धालुओं ने गंगा में स्नान करने के बाद विधिवत पूजा अर्चना करते हुए मां गंगा की आराधना की और मन्नतें मांगी। तत्पश्चात प्रसाद का वितरण किया।

Avnish Pal
Report Avnish Pal
Published on: 17 Oct 2024 8:11 AM GMT
Hapur News
X

शरद पूर्णिमाः ब्रजघाट गंगा में श्रद्घालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी (न्यूजट्रैक)

Hapur News: शरद पूर्णिमा के अवसर पर गंगा में स्नान के लिए श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा। गंगा घाट ब्रजघाट पर पहुंचे श्रद्धालुओं ने गंगा में स्नान करने के बाद विधिवत पूजा अर्चना करते हुए मां गंगा की आराधना की और मन्नतें मांगी। तत्पश्चात प्रसाद का वितरण किया। इस दौरान हर हर गंगे के जयकारों से गंगा घाट गूंजमान हो गया। सुबह से ही घाटों पर बड़ी सख्या में लोंग एकत्रित हो गए थे। प्रशासन नें सुरक्षा के लिए खास इंतजाम किए थे और जगह-जगह गौतखोरो को तैनात किया गया ताकि स्नान के दौरान कोई हादसा न हो।

राज्यों सहित कई जनपदों से पहुँचे श्रद्धालु

शरद पूर्णिमा पर बृहस्पतिवार को दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान समेत वेस्टर्न यूपी के जनपदों से आए श्रद्धालुओं ने ब्रजघाट में गंगा में आस्था की डुबकी लगाकर धार्मिक अनुष्ठान संपन्न किए। बुधवार की अर्द्धरात्रि में अधिकांश भक्तों की भीड़ गंगा किनारे एकत्र हो गई थी। वहां मुहूर्त प्रारंभ होते ही हर-हर गंगे के जयकारों के बीच गंगा में डुबकी लगाने का सिलसिला प्रारंभ हो गया। बाहर से आये भक्तों का गंगा स्नान निरंतर जारी रहा। अधिकांश भक्तों ने गंगा स्नान के बाद किनारे पर बैठे पंडितों से भगवान सत्यनारायण की कथा सुनी। तीर्थनगरी के प्रसिद्ध मंदिरों में पहुंचकर अपने ईष्ट देवों के समक्ष मत्था टेककर पूजा अर्चना की।

मान्यता हैं कि श्वांस रोगियों को खीर से मिलता हैं आराम

श्रद्धालुओं द्वारा कई स्थानों पर खीर बनाई गई थी। धार्मिक परंपरा के अनुसार रातभर चांद की रोशनी में इसको रखा गया था। सुबह होने पर खीर का प्रसाद वितरित किया गया। इसको पाने के लिए हजारों भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। ओमप्रकाश पहलवान नें बताया कि चांद की रोशनी में रखी जाने वाली खीर का शरद पूर्णिमा पर सेवन करने से श्वांस रोगियों को आराम होने की मान्यता प्रचलित है। वहीं दिल्ली, गाजियाबाद, नोएडा, मेरठ जैसे महानगरों से आए धनाढ्यों ने शरद पूर्णिमा पर अपने बच्चों के बालों का मुंडन कराया। इसके बाद गरीबों को भोजन-वस्त्र का दान कर अपने बच्चों की दीर्घायु की कामना की।

क्या बोले गढ़मुक्तेश्वर थाना प्रभारी?

गढ़मुक्तेश्वर कोतवाली प्रभारी निरीक्षक नीरज कुमार ने बताया कि शरद पूर्णिमा गंगा स्नान के लिए गंगा घाटों पर पुलिस फ़ोर्स को तैनात किया गया हैं। आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा को देखते हुए चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल को तैनात किया गया है। महिलाओं की सुरक्षा के लिए सादा कपड़ों में पुलिस कर्मी तैनात किए गए हैं।किसी भी हाल बाहर सें आने वाले श्रद्धालुओं को दिक्क़तों का सामना नहीं करने दिया जाएगा।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story