×

Hapur News: राजधानी एक्सप्रेस में अचानक निकलने लगा धुआं, मच गई अफरा-तफरी, दमकल यंत्र से पाया काबू

Hapur News:'हापुड़ स्टेशन' से होकर गुजर रही राजधानी एक्सप्रेस (Rajdhani Express) के ब्रेक बाइंडिंग की वजह से ब्रेक शू जाम होने के कारण ट्रेन के चालक को इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोकना पड़ा।

Avnish Pal
Report Avnish Pal
Published on: 18 March 2024 10:15 AM GMT
Smoke suddenly started coming out in Rajdhani Express, chaos broke out, controlled by fire engine
X

राजधानी एक्सप्रेस में अचानक निकलने लगा धुआं, मच गई अफरा-तफरी, दमकल यंत्र से पाया काबू: Photo- Newstrack

Hapur News: यूपी के जनपद हापुड़ में सोमवार की दोपहर को 'हापुड़ स्टेशन' (Hapur Station) से होकर गुजर रही राजधानी एक्सप्रेस (Rajdhani Express) के ब्रेक बाइंडिंग की वजह से ब्रेक शू जाम होने के कारण ट्रेन के चालक को इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोकना पड़ा। ब्रेक बाइंडिंग होने से ट्रेन के पहियो में से अचानक धुआं उठना शुरू हो गया। इस ट्रेन का हापुड़ रेलवे स्टेशन पर कोई स्टोपेज़ भी नहीं था। ट्रेन के ब्रेक शू जाम (brake shoe jam) होने की सूचना पर रेलवे कर्मचारी भी मौके पर पहुंच गए और उसको ठीक किया गया। इसके बाद पूरी जांच पड़ताल करके ट्रेन को रवाना किया गया। इस दौरान करीब आधा घंटे तक ट्रेन को हापुड़ रेलवे स्टेशन पर रोकना पड़ा ।

नई दिल्ली से डिब्रूगढ़ जा रही थी ट्रेन

नई दिल्ली से डिब्रूगढ़ रूट के हापुड़ रेलवे स्टेशन पर उस समय हड़कंप मच गया। जब गाड़ी संख्या 20504 राजधानी एक्सप्रेस के ब्रेक शू जाम होने की जानकारी मिली। रनथ्रू होने के चलते ट्रेन दोपहर करीब 12.28 बजे हापुड़ रेलवे स्टेशन से गुजर रही थी। तभी राजधानी एक्सप्रेस के ब्रेक बाइंडिंग हो गए और ट्रेन के पहियों से धुआं निकलने लगा । इसके बाद चालक ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोक लिया और हापुड़ स्टेशन मास्टर को जानकारी दी।

सूचना पर दौड़े रेलवे विभाग के कर्मचारी

सूचना पर स्टेशन अधीक्षक अजब सिंह नें मामले की जानकारी आरपीएफ और जीआरपी सहित रेलवे कर्मचारियों को दी। रेलवे कर्मी अग्निशमन यंत्र लेकर पहुँचे और धुएं उठने का कारण जानने के बाद रेलवे के अधिकारियों ने राहत की सांस ली। धुएं पर काबू पाते ही अधिकारियों ने ब्रेक बाइंडिंग की सूचना रेलवे के इंजीनियर्स को दी। तत्काल टीम अपने यंत्र लेकर मौके पर पहुंच गई। करीब आधा घंटे बाद टीम ने ब्रेक को सही किया।

क्या बोले हापुड़ के स्टेशन अधीक्षक

स्टेशन अधीक्षक अजब सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि ब्रेक सही करने के बाद ट्रेन को करीब आधा घंटे के लिए रोका गया था। इंजिनियरों द्वारा जाँच पड़ताल के बाद एक बजे रेलवे स्टेशन से ट्रेन को रवाना कर दिया गया था। ट्रेन की ब्रेक बाइंडिंग होने से कोई भी अन्य ट्रेन प्रभावित नहीं हुई है। ट्रेन में किसी प्रकार की क्षति भी नहीं हुई है। पूरी ट्रेन की जांच कराकर आगे के लिए रवाना किया गया है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story