Hapur News: ट्रैफिक पुलिस के लिए AC हेलमेट की व्यवस्था, जल्द होगा मुहैया

Hapur News: भीषम गर्मी में ट्रैफिक पुलिस कर्मियों को आराम देने के लिए AC हेलमेट का ट्रायल किया गया है। जल्द ही सभी को मुहैया कराया जाएगा।

Avnish Pal
Report Avnish Pal
Published on: 3 Jun 2024 10:20 AM GMT (Updated on: 3 Jun 2024 5:27 PM GMT)
Hapur News
X

ट्रैफिक पुलिस को पहनाया गया एसी हेलमेट। (Pic: Newstrack)

Hapur News: यूपी के जनपद हापुड़ में जल्द ही तेज धूप में ड्यूटी करने वाले सभी ट्रैफिक कर्मियों को एसी हेलमेट मुहैया करवाए जाएंगे। अंबेडकर तिराहे पर सोमवार को एसी हेलमेट का पहनाकर डेमो किया गया। ट्रायल लेने वाले सिपाही ने हेलमेट की सराहना करते हुए गर्मी में काफी असरदार बताया। टीआई उपदेश कुमार नें लख़नऊ से आए इंजिनियर के साथ सिपाही को हेलमेट पहनाया। इसे लगाने के बाद सिर से लेकर आंखों तक को काफी राहत मिली। गर्मी के दिनों में ट्रैफिक को कंट्रोल करने वाले सिपाहियों को यह काफी राहत देने वाला होगा।

जनपद में शुरू हुआ एसी हेलमेट का टेस्ट

ट्रैफिक पुलिस के लिए एसी हेलमेट का इस्तेमाल यूपी के अन्य जनपदों में किया जा चुका है। इसके बाद अब इस हेलमेट का प्रयोग हापुड़ जनपद में भी किया गया है। जनपद के अंबेडकर तिराहे पर इस हेलमेट को प्रयोग में लगाकर देखा गया है। अगर इस हेलमेट से ट्रैफिक पुलिस कर्मियों को फायदा होगा, तो इन हेलमेट्स को सभी जवानों के लिए खरीदा जाएगा।

एसपी ने गिनाईं खूबियां

एसी हेलमेट के इस्तेमाल पर हापुड़ के एसपी अभिषेक वर्मा नें कहा कि 'डिपार्टमेंट ने एक ट्रैफिक पुलिस जवान को ये एसी हेलमेट दिया है। यह हेलमेट तेज धूप से राहत दिलाने में मदद करता है। ये एसी हेलमेट बैटरी से चलते है और बिना रिचार्ज हुए आठ घंटे तक काम कर सकता है। हेलमेट बैटरी से जुड़े होते हैं और यह बैटरी पुलिसकर्मियों की कमर में बंधी होती है। हेलमेट का वजन लगभग 500 ग्राम होता है, जो कि एक सामान्य हेलमेट के वजन के बराबर होता है। इन एसी हेलमेट में वेंट लगा होता है जो एयर फ्लो में मदद करता है। इसमें एक वाइजर भी है जो आंखों के लिए सनशेड का काम करता है। इसके कंफर्ट और एफिशियंसी पर फीडबैक आने के बाद, इस बात पर फैसला लिया जाएगा कि ऐसे और हेलमेट ट्रैफिक पुलिस के जवानों के लिए खरीदे जाएंगे या नहीं।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story