×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

औषधि विभाग की फेंसिडिल सिरप पर बड़ी कार्रवाई, प्रदेश के विभिन्न शहरों के 24 दवा विक्रेताओं के खिलाफ केस दर्ज

Hapur news : सीमा पार अपराधी जो पहले मवेशी तस्करी के जरिए आसानी से पैसा कमाते थे, इस धंधे पर शिकंजा कसे जाने के बाद अब वह बड़े पैमाने पर नशे के सामान की तस्करी करने लगे है।

aman
By aman
Published on: 18 Dec 2023 4:08 PM GMT
Hapur news
X

औषधि विभाग की फेंसिडिल सिरप पर बड़ी कार्रवाई (Social Media)

Hapur news : फेंसिडिल सिरप मामले में डीएम के निर्देश पर औषधि विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है। जिसको लेकर दवा विक्रेताओं में हलचल मच गई है। औषधि निरीक्षक ने अवैध रूप से गलत बिलिंग एवं बंद फर्मों के नाम से बिलिंग एवं क्षमता से अधिक सीरप रखने व बिना दस्तावेज साक्ष्य के ट्रांसपोर्ट पर रखना और गलत प्रकार से क्रय विक्रय करने के मामले में औषधि विभाग की निरीक्षक उर्मिला अग्रवाल ने नगर कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया है। जिसको लेकर पुलिस विभाग जांच में जुट गया है।

बीते सितंबर माह में हुई थी छापेमारी

20 सितंबर को औषधि विभाग की टीम को सूत्रों से जानकारी प्राप्त हुई कि, जनपद हापुड़ में कोडिनयुक्त खांसी के सिरप फेंसिडिल का अत्याधिक मात्रा का स्टाॅक किया गया है। इस सूचना पर औषधि विभाग के मेरठ मंडल के असिस्टेंट कमिश्नर अरविंद कुमार गुप्ता, औषधि निरीक्षक मेरठ मंडल गौरव लोधी, औषधि निरीक्षक बुलंदशहर अनिल आनंद, औषधि निरीक्षक हापुड़ उर्मिला अग्रवाल मेरठ रोड स्थित फ्लाईओवर के नीचे स्थित एक ट्रांसपोर्ट कंपनी पर पहुंची थी। जहां खांसी का सिरप रखा हुआ मिला।मौके से टीम ने जांच के लिए तीन नमूने लिए गए। जांच में पता चला कि यह सिरफ भगवतीगंज स्थित एक दवा विक्रेता व गढ़मुक्तेश्वर के एक दवा विक्रेता का माल है। इस पर टीम के सदस्य भगवती गंज में पहुंचे और वहां दवा के संबंध में खरीद और बिक्री के अभिलेखों की जांच की। वहां से भी टीम ने एक नमूना लिया था ।

इन 24 फर्मो के खिलाफ दर्ज हुआ मुकदमा

पवन कुमार / मैसर्स अरिहंत डिस्ट्रीब्यूटर, भगवती गंज, स्वर्ग आश्रम रोड, हापुड़, इमरान / मैसर्स एएके एण्ड सन्स मेडिकल स्टोर, स्याना रोड, गढ़मुक्तेश्वर, नीरज कुमार / मैसर्स एनएस ट्रांस्पोर्ट कम एण्ड कमीशन एजेंट, मेरठ रोड, हापुड़, मैसर्स एब्बोट हेल्थकेयर प्रालि, मोहन नगर, गाजियाबाद, मैसर्स एसएच एन्टरप्राइजेज, आगरा, मैसर्स एसके एन्टरप्राइजेज, कानपुर, मैसर्स नीलकंठ एन्टरप्राइजेज, वाराणसी, मैसर्स शम्भू एन्टरप्राइजेज, वाराणसी, मैसर्स भैरव ट्रेडर्स, वाराणसी, मैसर्स बीएस डिस्ट्रीब्यूटर्स, वाराणसी, मैसर्स महादेव डिस्ट्रीब्यूटर्स, वाराणसी, मैसर्स गणेशु फार्मा, वाराणसी, मैसर्स स्टे वेल फार्मा, वाराणसी, मैसर्स शिखर फार्मा एजेंसीज, वाराणसी, मैसर्स विश्वनाथ डिस्ट्रब्यूटर्स, वाराणसी, मैसर्स शिवम फार्मा, वाराणसी, मैसर्स जय अम्बे मेडीकोज, ग्राम दुहाई, जनपद-गाजियाबाद, मैसर्स अमर ट्रेडर्स, जनपद-गाजियाबाद, मैसर्स अंकित फार्मा, जनपद-गाजियाबाद, मैसर्स मधुर मेडिकल एजेंसीज, मोदीनगर, जनपद-गाजियाबाद, मैसर्स आरुषि मेडिकल एजेंसी, जनपद-कासगंज, मैसर्स डोली मेडिकल एजेंसी, जनपद-कासगंज, मैसर्स मानस फार्मासिटीकल्स, जनपद-कासगंज, मैसर्स शिव फार्मा, जनपद-कासगंज के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है।

इस देश में फेंसिडिल सिरप की भारी डिमांड

जानकारी के अनुसार सीमा पार अपराधी जो पहले मवेशी तस्करी के जरिए आसानी से पैसा कमाते थे, इस धंधे पर शिकंजा कसे जाने के बाद अब वह बड़े पैमाने पर नशे के सामान की तस्करी करने लगे है। यह मांग इसलिए हैं कि इस खासी के सिरप फेंसिडिल को पीने से नशा हो जाता है क्योंकि इसमें कोडिन की मात्रा अधिक है। नशा करने वाले इसका इस्तेमाल करते हैं। भारत में यह दवा चिकित्सक के पर्चा पर ही बिल के साथ बिक्री की जाती है। जिसका रिकार्ड रखना भी आवश्यक होता है।

पुलिस ने मामले की जांच शुरू की

नगर कोतवाली प्रभारी निरीक्षक नीरज कुमार ने बताया कि, इस मामले में औषधि निरीक्षक की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर किया गया है। मामले की जांच कर वेधानिक कार्यवाही की जाएगी। जांच में जो भी दोषी पाया जायेगा। उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story