Hapur News : अब केसरिया वस्त्र में दिखेंगे यूपी पुलिस के जासूस, ऐसे होगी कांवड़ यात्रा की निगरानी, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

Hapur news : प्रदेश के हापुड़ में कांवड़ियों की सुरक्षा के लिए एसपी ज्ञानंजय सिंह ने बड़ी पहल की है। जहां कांवड़ियों की सुरक्षा के लिए कांवरियों के बीच कांवरियों की वेशभूषा में ही पुलिसकर्मी मौजूद रहेंगे।

Avnish Pal
Report Avnish Pal
Published on: 25 July 2024 11:51 AM GMT
Hapur News : अब केसरिया वस्त्र में दिखेंगे यूपी पुलिस के जासूस, ऐसे होगी कांवड़ यात्रा की निगरानी, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
X

Hapur news : प्रदेश के हापुड़ में कांवड़ियों की सुरक्षा के लिए एसपी ज्ञानंजय सिंह ने बड़ी पहल की है। जहां कांवड़ियों की सुरक्षा के लिए कांवरियों के बीच कांवरियों की वेशभूषा में ही पुलिसकर्मी मौजूद रहेंगे। इसके लिए एसपी नें साइकिल स्क्वॉड टीम का गठन किया गया है। साइकिल स्क्वॉड में पुलिसकर्मी साइकिल पर सवार होकर कांवरियों के बीच मौजूद रहेंगे। इस दौरान सभी पुलिसकर्मी कांवरियों की वेशभूषा में ही रहेंगे। हापुड़ पुलिस कांवरियों की सुरक्षा के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहती है।

साइकिल स्क्वायड से मिलेगी पल-पल जानकारी

दरअसल, कांवड़ यात्रा के दौरान कांवड़ मार्ग पर भीड़ के चलते पुलिस को पेट्रोलिंग करने में समस्या आती थी, लेकिन साइकिल स्क्वॉड की तैनाती से पुलिस को अब पेट्रोलिंग करने में कोई समस्या नहीं आएगी। इससे पहले पुलिस को PCR और गाड़ी से पेट्रोलिंग की मजबूरी होती थी। जहां कांवड़ यात्रा को सुरक्षित और शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए पुलिस ने नई योजना पर काम किया है। इस योजना के तहत कावड़ यात्रा के दौरान जनपद में साइकिल स्क्वायड पर पुलिस कर्मचारी तैनात किए जाएंगे।साइकिल स्क्वॉड में सवार पुलिसकर्मी आसानी से कावड़ियों के बीच घूम कर पेट्रोलिंग करेंगे और कावड़ियों की समस्या को भी सुनेंगे।


कांवड़ यात्रा में निरीक्षण पर निकलेंगे अफसर

इस दौरान कांवड़ यात्रा में साइकिल स्क्वॉड का निरीक्षण करने के लिए अधिकारी भी साइकिल से यात्रा करेंगे। यात्रा के दौरान अधिकारी स्क्वॉड का निरीक्षण करेंगे। इसमें कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल, एसआई के साथ थाना प्रभारी,सीओ समेत अन्य अधिकारी भी साइकिल से ही कांवड़ यात्रा की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेंगे।

इन समानों सें लैश होंगे पुलिस कर्मी

इसके साथ ही कावड़ यात्रा के दौरान स्क्वॉड की मदद के लिए आधुनिक साजों सामान के साथ तैनात पुलिसकर्मियों को लैस किया जाएगा, जो यात्रा के दौरान सुरक्षा व्यवस्था में कांवड़ियों की समस्या के साथ अपने अधिकारियों को सूचना देने में मददगार साबित होंगे। ऐसे में साइकिल स्क्वॉड में तैनात पुलिसकर्मियों के पास कावड़ियों की समस्या के लिए रजिस्टर बनाए गए हैं। वहीं, साइकिल पर सवार स्क्वॉड के सदस्यों को वायरलेस सेट, कैमरे समेत अन्य संसाधन के साथ तैनात किया गया है। वहीं, साइकिल स्क्वॉड में पुलिसकर्मियों की तैनाती रात–दिन व्यवस्था के अनुसार होगी।

साइकिल स्क्वॉड में शामिल पुलिसकर्मियों की 8 घंटे की ड्यूटी रहेगी, 8 घंटे की साइकिलिंग के दौरान ड्यूटी पर तैनात स्क्वॉड में शामिल पुलिसकर्मी थक कर परेशान ना हो जाए। इसके लिए 8 घंटे बाद साइकिल पर दूसरा पुलिसकर्मी ड्यूटी पर तैनात हो जाएगा। जिससे हर 8 घंटे के बाद साइकिल पर नया चुस्त दुरुस्त पुलिसकर्मी तैनात होकर कावड़ यात्रा पर नजर रखेगा।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story